Best News Network

5 मैच जिसने वर्ल्ड कप 2022 को यादगार बनाया: कोहली ने तोड़ा रउफ का कॉन्फिडेंस, जिम्बाब्वे ने PAK को 1 रन से हराया

स्पोर्ट्स डेस्क21 मिनट पहले

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में ग्रुप स्टेज के 42 मैच खत्म होने के बाद अंतिम-4 टीमें तय हो चुकी हैं। न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, इंग्लैंड और भारत की टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। ग्रुप स्टेज भी आसान नहीं था। इनमें 6 उलटफेर हुए और कई रोमांचक मुकाबले देखने मिले।

भारत-पाकिस्तान का हाई-वोल्टेज मुकाबला, जिम्बाब्वे का पाकिस्तान पर उलटफेर या बांग्लादेश-जिम्बाब्वे के बीच नो बॉल कंट्रोवर्सी। सभी ने लास्ट मोमेंट तक दर्शकों की सांसें रोककर रखीं। टूर्नामेंट के ऐसे ही 5 मैचों का रोमांच और उनके टर्निंग पॉइंट हम आपको इस खबर में बताएंगे…

उससे पहले जानें सेमीफाइनल में कौन किससे भिड़ेगा?
9 नवंबर से नॉकआउट स्टेज शुरू हो रहा है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान भिड़ेंगे। 10 नवंबर को एडिलेड में भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा। दोनों मुकाबलों में जीतने वाली टीमों के बीच 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल खेला जाएगा।

अब जानेंगे सांसें थामने वाले उन 5 मुकाबलों की कहानी…

1. भारत vs पाकिस्तान: कोहली के 2 छक्कों ने तोड़ा कॉन्फिडेंस…

23 अक्टूबर 2022, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 90,293 दर्शकों के सामने चिर-प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान का मैच। भारत ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। अर्शदीप सिंह ने पावरप्ले में ही पाकिस्तानी ओपनर्स को पवेलियन भेज दिया। इफ्तिखार (51) और शान मसूद (52) की पारियों की बदौलत पाकिस्तान बोर्ड पर 159 का सम्मानजनक स्कोर लगा सका।

160 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 31 रन पर ही 4 विकेट गंवा दिए। तब विराट कोहली और हार्दिक पंड्या ने 78 बॉल पर 113 रन की पार्टनरशिप कर भारत को मैच में बनाए रखा। भारत को आखिरी 8 बॉल पर 28 रन की जरूरत और तब आया मोमेंट ऑफ द मैच…

कोहली का शॉट ऑफ द टूर्नामेंट
पाकिस्तान के लिए 19वां ओवर हारिस रउफ डालने आए। 12 बॉल में 31 रन की जरूरत और शुरुआती 4 बॉल पर उन्होंने 3 ही रन दिए। फिर, रउफ की बैक ऑफ लेंथ शॉर्ट पिच बॉल को विराट ने फ्रंट फुट पर ही बॉलर के सिर के ऊपर से खेल दिया। 84 मीटर के इस छक्के को कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने ‘शॉट ऑफ द टूर्नामेंट’ घोषित कर दिया। केविन पीटरसन ने तो इसे ताउम्र न भूलने वाला और सपनों का शॉट कहा।

पाकिस्तान के हारिस रउफ की शॉर्ट ऑफ लेंथ बॉल पर फ्रंट फुट से स्ट्रेट सिक्स लगाते विराट कोहली। इसे क्रिकेट एक्सपर्ट ने शॉट ऑफ द टूर्नामेंट बताया।

पाकिस्तान के हारिस रउफ की शॉर्ट ऑफ लेंथ बॉल पर फ्रंट फुट से स्ट्रेट सिक्स लगाते विराट कोहली। इसे क्रिकेट एक्सपर्ट ने शॉट ऑफ द टूर्नामेंट बताया।

रउफ ने लास्ट बॉल लेग साइड पर शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ डाली। विराट ने इसे फ्लिक कर 84 मीटर का सिक्स जड़ दिया। मैच में 53 बॉल पर 82 रन की नॉट आउट पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया। रउफ के खिलाफ कोहली के 2 छक्कों ने रउफ और पाकिस्तान टीम का कॉन्फिडेंस तोड़ दिया। आखिरी ओवर करने आए मोहम्मद नवाज भी दबाव में दिखे और आखिरी 6 बॉल में 16 रन भी नहीं बचा सके। यहां क्लिक कर पढ़ें इस मैच की स्टोरी…

मैच का आखिरी ओवर बहुत रोमांचक था। नीचे के ग्राफिक में आप उस ओवर का रोमांच देखिए…

2. पाकिस्तान vs जिम्बाब्वे : 4 बॉल में 4 रन नहीं बना सका PAK…

27 अक्टूबर 2022, पर्थ में जिम्बाब्वे और पाकिस्तान के बीच सुपर-12 स्टेज का मैच खेला गया। ग्रुप-2 के अपने पहले ही मैच में भारत से करीबी हार के बाद पाकिस्तान का कॉन्फिडेंस डाउन था। जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 130 रन बनाए।

131 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। उन्होंने 36 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए। शादाब खान और शान मसूद ने 36 बॉल पर 52 रन की पार्टनरशिप की और टीम को मैच में वापस ले आए। अब 39 बॉल पर 43 रन की जरूरत।

सिकंदर रजा ने जिम्बाब्वे की वापसी कराई
14वां ओवर करने आए सिकंदर रजा ने लगातार गेंदों पर शादाब और हैदर अली के विकेट लिए। 5 ओवर में 37 रन की जरूरत थी। तभी 16वें ओवर में रजा ने शान मसूद को भी पवेलियन भेजा। रजा ने अपने 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट लिए। यही मोमेंट ऑफ द मैच बना। वैसे, रजा के बारे में रोचक तथ्य यह भी है कि वो मूल रूप से वो पाकिस्तानी ही हैं।

एक बॉल पर 3 रन की जरूरत…
आखिरी ओवर में पाकिस्तान को 6 बॉल पर 11 रन की जरूरत थी। ब्रैड इवांस की 2 बॉल पर 7 रन बन गए। अब 4 बॉल में 4 रन की जरूरत। तीसरी बॉल पर एक रन गया। चौथी बॉल डॉट रही। पांचवी बॉल पर मोहम्मद नवाज आउट हो गए। आखिरी बॉल पर 3 रन की जरूरत। शाहीन शाह आफरीदी ने शॉट खेला। एक रन पूरा भी कर लिया। दूसरे के लिए निकले और रन आउट हो गए। इस तरह जिम्बाब्वे एक रन से जीत गया। यहां क्लिक कर पढ़ें इस मैच की स्टोरी…

उस आखिरी ओवर में जो हुआ उसे आप नीचे के ग्राफिक में देखिए…

3. जिम्बाब्वे vs बांग्लादेश : मैच खत्म, टीमें डगआउट में और अंपायर ने दे दी नो बॉल..

30 अक्टूबर 2022, ब्रिसबेन में बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच ग्रुप-2 का मैच खेला गया। पाकिस्तान को एक रन से हराने के बाद जिम्बाब्वे का कॉन्फिडेंस हाई था। टॉस जीतकर बांग्लादेश ने बैटिंग चुनी और 20 ओवर में 150 रन बना लिए। ओपनर नजमुल होसैन शांतो ने 71 रन बनाए।

151 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की शुरुआत खराब रही। 35 रन पर 4 विकेट के बाद 69 रन तक आधी टीम पवेलियन लौट गई। तब सीन विलियम्स ने रेयान बर्ल के साथ 43 बॉल में 63 रन की पार्टनरशिप की। अब 9 बॉल में 19 रन की जरूरत।

शाकिब ने किया रन आउट
19वां ओवर बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन करने आए। 12 बॉल पर 26 रन की जरूरत। 3 बॉल पर 7 रन बन भी गए। तभी शाकिब की फुलर लेंथ बॉल को विलियम्स ने सामने पुश किया और रन लेने के लिए दौड़ पड़े। शाकिब ने फॉलो थ्रू में भागकर बॉल उठाई और डायरेक्ट थ्रो मारकर बल्लेबाज को रन आउट कर दिया। विलियम्स 64 रन बनाकर आउट हुए।

रन लेने की कोशिश करते सीन विलियम्स। शाकिब अल हसन के डायरेक्ट थ्रो पर वह रन आउट हो गए थे।

रन लेने की कोशिश करते सीन विलियम्स। शाकिब अल हसन के डायरेक्ट थ्रो पर वह रन आउट हो गए थे।

19वें ओवर की आखिरी 2 बॉल पर 3 रन बने। अब 6 बॉल में 16 रन की जरूरत। 4 बॉल पर जिम्बाब्वे ने 11 रन बना भी लिए। लेकिन आखिरी दो गेंदों पर दो विकेट गिरे और जिम्बाब्वे हार गई। लेकिन…

रोमांच अभी बाकी है!
दोनों टीमें डगआउट में चली गईं, लेकिन रोमांच यहीं खत्म नहीं हुआ। थर्ड अंपायर ने आखिरी गेंद को नो बॉल करार दिया, क्योंकि बांग्लादेश के विकेटकीपर नूरुल हसन ने विकेट के आगे से गेंद पकड़कर बैटर को स्टंप्स किया था। इसके चलते जो बल्लेबाज आउट करार दिए गए थे, वे वापस आ गए।

बांग्लादेश के विकेटकीपर नूरुल हसन ने जिम्बाब्वे पारी की आखिरी बॉल स्टंप्स से पहले पकड़ ली थी। जिसे अंपायर ने नो बॉल करार दिया। ब्लेसिंग मुजरबानी बल्लेबाजी कर रहे थे।

बांग्लादेश के विकेटकीपर नूरुल हसन ने जिम्बाब्वे पारी की आखिरी बॉल स्टंप्स से पहले पकड़ ली थी। जिसे अंपायर ने नो बॉल करार दिया। ब्लेसिंग मुजरबानी बल्लेबाजी कर रहे थे।

लास्ट बॉल फ्री हिट, इस पर 4 रन चाहिए थे। मोसदैक ने आखिरी गेंद भी खाली करा दी और कोई रन नहीं दिया। किस्मत का इतना साथ मिलने के बावजूद जिम्बाब्वे 3 रन से हार गई। 4 विकेट लेने वाले तस्कीन अहमद को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया। यहां क्लिक कर पढ़ें इस मैच की स्टोरी…

4. ऑस्ट्रेलिया vs अफगानिस्तान : लगभग हार गया था डिफेंडिंग चैंपियन…

4 नवंबर 2022, सुपर-12 स्टेज के ग्रुप-1 में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच मैच खेल गया। एडिलेड में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। ग्लेन मैक्सवेल के 32 बॉल पर 54 रन और मिचेल मार्श 45 रन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 168 रन बनाए।

169 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान ने 13 ओवर में 2 विकेट 99 रन बना लिए। गुलबदिन नईब 23 बॉल में 39 रन और इब्राहिम जदरान 26 रन बनाकर क्रीज पर थे। 42 बॉल में 70 रन की जरूरत थी। लग रहा था अफगानिस्तान मैच जीत जाएगा।

मैक्सवेल का डायरेक्ट थ्रो, जम्पा का गेमचेंजिंग ओवर
पारी का 14वां ओवर लेग स्पिनर एडम जम्पा करने आए। पहली बॉल डीप मिड विकेट पर गई। नईब ने 2 रन लेना चाहा, लेकिन बाउंड्री से मैक्सवेल के डायरेक्ट थ्रो ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। इसी ओवर की दूसरी बॉल पर जम्पा ने इब्राहिम जदरान और चौथी बॉल पर नजीबुल्लाह जदरान को आउट कर दिया। अगले ही ओवर में अफगानी कप्तान मोहम्मद नबी भी पवेलियन लौट गए। 99 पर 2 से स्कोर 103 पर 6 विकेट हो गया।

ग्लेन मैक्सवेल के डायरेक्ट थ्रो ने गुलबदिन नईब को पवेलियन भेजा था। स्टंप्स के पास खड़े एडम जम्पा ने पारी के 14वें ओवर में 2 विकेट लिए थे।

ग्लेन मैक्सवेल के डायरेक्ट थ्रो ने गुलबदिन नईब को पवेलियन भेजा था। स्टंप्स के पास खड़े एडम जम्पा ने पारी के 14वें ओवर में 2 विकेट लिए थे।

मैच खत्म नहीं हुआ…
क्रीज पर दारविश रसूली और राशिद खान थे। आखिरी 6 बॉल पर 22 रन की जरूरत। राशिद ने 4 बॉल पर 11 रन बना लिए। लेकिन आखिरी 2 बॉल में जरूरी 11 रन नहीं बना सके। राशिद के 23 बॉल में ताबड़तोड़ 48 रन के बावजूद अफगानिस्तान 4 रन से मैच हार गया। अगर, प्रेशर सिचुएशन में अफगानिस्तान बिखरती नहीं तो वे डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर ही घर लौटते। ग्लेन मैक्सवेल को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया था। यहां क्लिक कर पढ़ें इस मैच की स्टोरी…

5. नीदरलैंड vs साउथ अफ्रीका : उलटफेर ऑफ द टूर्नामेंट…

6 नवंबर 2022, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच एडिलेड में मैच खेला गया। मैच जीतकर साउथ अफ्रीका ग्रुप-2 में भारत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाता। लेकिन, नीदरलैंड के इरादे कुछ ओर थे। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड ने बोर्ड पर 4 विकेट पर 158 रन लगा दिए। टॉम कूपर ने 19 बॉल पर 35 और कॉलिन एकरमेन ने 26 बॉल पर 41 रन बनाए।

159 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को एक समय 29 बॉल में 46 रन की जरूरत थी। डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन क्रीज पर थे। मैच अब भी अफ्रीका के हाथ में ही था। तब…

वान डेर मर्व के हैरतअंगेज कैच ने पलटा मैच
16वें ओवर में ब्रेंडन ग्लोवर की बॉल पर मिलर ने शॉट खेला। लेकिन, बॉल हवा में खड़ी हो गई। शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े रोल्फ वान डेर मर्व ने पीछे की ओर दौड़कर हैरतअंगेज कैच पकड़ा। इस कैच से मिलर 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। टीम 20 ओवर में 145 रन ही बना सकी और 13 रन से मैच हार गई।

41 रन बनाने वाले कॉलिन एकरमेन को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया। लेकिन, ब्रेंडन ग्लोवर ने 2 ओवर में 9 रन देकर रुसो, मिलर और पार्नेल के विकेट लिए और मैच पलटा।

जिम्मेदारी से बैटिंग नहीं की
साउथ अफ्रीका के 7 बल्लेबाजों ने इस मैच में 12 से ज्यादा रन बनाए। लेकिन, कोई भी टिक कर बड़ी पारी नहीं खेल सका। राइली रुसो के 25 रन अफ्रीकी पारी का हाईएस्ट स्कोर था। नीदरलैंड की यह जीत इस टूर्नामेंट का छठवां उलटफेर था। इसने साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल से बाहर कर पाकिस्तान को अंतिम-4 में पहुंचाया। यहां क्लिक कर पढ़ें इस मैच की स्टोरी…

नीचे के ग्राफिक में देखें इस टी-20 वर्ल्ड कप के 6 उलटफेर…

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.