Best News Network

4 पाकिस्तानी खिलाड़ी जो भारत के लिए बनेंगे मुसीबत: रिजवान टीम इंडिया के खिलाफ 96 की औसत से बनाते हैं रन

नई दिल्ली15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

23 अक्टूबर को टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 स्टेज में इंडिया और पाकिस्तान आमने सामने होंगे। दोनों आर्च-राइवल्स टीमों का मैच क्रिकेटिंग वर्ल्ड की सबसे बड़ी राइवलरी है। पिछले 12 महीनों में पाकिस्तान ने इंडिया को 3 में से 2 मैचों में हराया है। ऐसे में पाकिस्तान के सामने इंडिया को फेवरेट नहीं कहा जा सकता।

इंडिया के खिलाफ पिछले 3 मैचों में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद नवाज और कप्तान बाबर आजम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। ये खिलाड़ी रविवार को भी इंडिया के सामने मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। ऐसे में जानते हैं, इन खिलाड़ियों की ताकत, कमजोरी और भारत के खिलाफ प्रदर्शन…

शाहीन शाह अफरीदी
शाहीन ने पिछले साल 21 और इस साल एक ही टी-20 इंटरनेशनल खेला। वे इस साल इंजरी से जूझते रहे, लेकिन अब वे पूरी तरह फिट हैं। पिछले 2 सालों के 22 मैचों में उन्होंने 6.5 के इकोनॉमी से 25 विकेट झटके। 26/3 पर उनका बेस्ट परफॉर्मेंस रहा।

ऑस्ट्रेलिया में कोई टी-20 इंटरनेशनल नहीं खेला
शाहीन ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक कोई भी टी-20 मैच नहीं खेला। इंडिया के खिलाफ भी उन्होंने एकमात्र टी-20 मैच पिछले साल वर्ल्ड कप में ही खेला था। उन्होंने मैच विनिंग 31/3 का स्पेल फेंका था। वर्ल्ड कप के 6 मैचों में उन्होंने 7.04 की इकोनॉमी से 7 विकेट झटके थे।

शाहीन अफरीदी की ताकत
ऑस्ट्रेलिया की तेज उछाल भरी पिच शाहीन के नेचर की हैं। स्विंग और स्पीड उनकी ताकत है। डेथ ओवर्स में यॉर्कर्स भी फेंक सकते हैं। तीखी बाउंसर से उन्होंने कई टॉप-क्लास बल्लेबाजों को परेशान किया है।

शाहीन अफरीदी की कमजोरी
टीम इंडिया शाहीन को संभलकर खेलने की रणनीति अपना सकती है। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में उनके खिलाफ मैथ्यू वेड ने क्रीज के अंदर खड़े रहकर शानदारी बल्लेबाजी की थी। कोहली और राहुल जैसे बल्लेबाज बेहतर टेक्नीक का यूज कर शाहीन के खिलाफ स्कोर कर सकते हैं।

मोहम्मद रिजवान
ICC टी-20 रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज रिजवान ने पिछले 2 साल में 47 इंटरनेशनल टी-20 खेले। इनमें 130.59 के स्ट्राइक रेट और 65.69 के एवरेज से 2147 रन बनाए। इसमें 21 फिफ्टी और एक सेंचुरी शामिल हैं।

इंडियन गेंदबाजों की करते हैं पिटाई
इंडिया के खिलाफ भी रिजवान का खूब बोला। एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप के 3 मैचों में उन्होंने 193 रन बनाए। उन्होंने 2 फिफ्टी जड़ीं और 79* का बेस्ट स्कोर किया। रिजवान ने 130.40 के स्ट्राइक रेट और 96.50 के एवरेज से स्कोर किया।

ऑस्ट्रेलिया में रिजवान फेल
ऑस्ट्रेलिया में रिजवान ने 3 मैच टी-20 मैच खेले। यहां वे 50 बॉल में 90 के स्ट्राइक रेट से 45 रन ही बना सके। उनका बेस्ट स्कोर भी 31 रन रहा। 2021 में उन्होंने इकलौता वर्ल्ड कप खेला। 6 मैच में 127.72 के स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए। 79* उनका बेस्ट स्कोर रहा।

मोहम्मद रिजवान की ताकत
पाकिस्तानी ओपनर पावरप्ले में पेसर्स के खिलाफ तेजी से रन बनाना पसंद करते हैं। स्पिनर्स और तेज गेंदबाजों के खिलाफ लेग साइड पर स्कोर करना उनकी ताकत है। कप्तान बाबर आजम के साथ पार्टनरशिप इस वक्त टीम की सबसे बड़ी मजबूती है।

मोहम्मद रिजवान की कमजोरी
ऑस्ट्रेलिया में रिजवान का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। यहां ग्राउंड बड़े हैं। ऐसे में डीप मिड-विकेट और लॉन्ग ऑन खड़ा कर, तेज गेंदबाज चौथे-पांचवें स्टंप पर बैक ऑफ लेंथ गेंदबाजी कर उन्हें ट्रैप कर सकते हैं। बाबर के आउट होने पर रिजवान का स्ट्राइक रेट कम हो जाता है। ऑफ स्टंप लाइन और लेफ्ट आर्म पेसर्स के सामने भी स्ट्रगल करते हैं।

बाबर आजम
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ICC रैंकिंग में नंबर-3 पर काबिज हैं। वे लंबे समय तक टॉप रैंक बल्लेबाज रहे और इस वक्त अच्छे फॉर्म में हैं। पिछले 2 सालों में उन्होंने 48 मैच खेले। इसमें 129.77 की स्ट्राइक रेट और 37.87 के एवरेज से 1550 रन बनाए। इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्होंने सेंचुरी भी जड़ी थी।

इंडिया के खिलाफ नहीं चलता बल्ला
इंडिया के खिलाफ अब तक खेले 3 टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने 92 रन बनाए। टी-20 वर्ल्ड कप ओपनर में उन्होंने रिजवान के साथ 152 रन की पार्टनरशिप में 68* रन की पारी खेली थी। बाकी 2 टी-20 में उनका बल्ला शांत रहा। इंडिया के खिलाफ उन्होंने 5 वनडे भी खेले हैं। लेकिन 158 रन ही बना सके।

बाबर को पसंद है ऑस्ट्रेलिया
बाबर आजम ने ऑस्ट्रेलिया में खेले 3 टी-20 इंटरनेशनल में 115 रन बनाए है। 59* के बेस्ट स्कोर के साथ 2 फिफ्टी भी जड़ी हैं। यहां उनका स्ट्राइक रेट 138.55 और एवरेज 57.50 रहा। बाबर का इकलौता वर्ल्ड कप 2021 में ही था। टूर्नामेंट के 6 मैचों में उन्होंने 126.25 के स्ट्राइक रेट और 60.60 के औसत से रन बनाए। 4 फिफ्टी और 303 रन के साथ वे टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर रहे थे।

बाबर आजम की ताकत
ऑस्ट्रेलिया की तेज उछाल भरी पिच पर स्कोर करना पसंद करते हैं। तीनों फॉर्मेट के 13 मैचों में बाबर ने यहां 2 सेंचुरी और 4 फिफ्टी जड़ी हैं। सेट होने के बाद टीम को बड़े स्कोर तक ले जा सकते हैं। उनका करेंट फॉर्म टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ा सकता है।

बाबर आजम की कमजोरी
पाकिस्तानी ओपनर टीम को मजबूत शुरुआत तो देते हैं, लेकिन तेज शुरुआत नहीं दे पाते। लेग स्पिनर और लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज के सामने स्ट्रगल करते हैं। इंडिया के खिलाफ 3 टी-20 और 5 वनडे में एक ही फिफ्टी जड़ सके हैं।

मोहम्मद नवाज
नवाज ने 2016 में पाकिस्तान के लिए टी-20 डेब्यू किया था। उन्हें 2016 और 2021 की वर्ल्ड कप टीम में भी रखा गया, लेकिन एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

इंडिया को हराया था एशिया कप में
एशिया कप में सुपर-4 के मैच में इंडिया के खिलाफ 20 बॉल 42 रन की उनकी पारी ने मैच को भारत से पाकिस्तान की तरफ मोड़ दिया था। इसी टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत के खिलाफ उन्होंने 33 रन पर 3 विकेट लिए थे।

एक भी वर्ल्ड कप मैच नहीं खेला
ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने अब तक एक भी टी-20 इंटरनेशनल नहीं खेला। नवाज 2016 के दौरान इंडिया में हुए वर्ल्ड कप की टीम में थे, लेकिन कोई मैच नहीं खेल सके। 2021 में भी उन्हें बेंच पर ही रखा गया। इंडिया के खिलाफ एशिया कप में उनकी परफॉर्मेंस को देखते हुए उन्हें मौका मिल सकता है।

मोहम्मद नवाज की ताकत
नवाज पाकिस्तान की टीम में पिंच हिटर और लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज का रोल निभाते हैं। लेफ्ट आर्म स्पिनर और लेग साइड उनका स्ट्रॉन्ग जोन है। मिडिल ओवर्स में आ कर तेजी से रन बना सकते हैं। उनकी लेफ्ट आर्म स्पिन रोहित शर्मा के लिए परेशानी खड़ी सकती है।

मोहम्मद नवाज की कमजोरी
तेज गेंदबाजी और तीखे बाउंसर पर स्ट्रगल करते हैं। उन्हें रोकने के लिए लेग स्पिनर कारगर होंगे। सूर्यकुमार यादव और राहुल लेफ्ट आर्म स्पिन के सामने तेजी से रन बनाते हैं।

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.