Best News Network

हरियाणा का फोगाट अखाड़ा.. जिस पर बृजभूषण ने आरोप लगाए: 2 साल पहले ही एकेडमी बनाई, ग्रामीण बोले- दीपेंद्र हुड्‌डा कभी नहीं आए

बलाली (चरखीदादरी)13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली के जंतर-मंतर में विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया व साक्षी मालिक की अगुआई में प्रदर्शन चल रहा है। इनका आरोप है कि भारतीय कुश्ती संघ (WFI) अध्यक्ष सांसद बृजभूषण शरण सिंह रेसलर्स का सेक्सुअल हैरेसमेंट करते हैं। उन्हें पद से हटाया जाए।

अपने बचाव में WFI अध्यक्ष बृजभूषण ने कहा कि मुद्दा यौन शोषण का है ही नहीं। असल में हरियाणा में एक अखाड़ा व एक परिवार है, जो WFI पर कब्जा करना चाहता है। उनका मतलब फोगाट फैमिली से ही था। बृजभूषण ने ये भी कहा कि इस अखाड़े के पीछे हरियाणा से सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा हैं।

इसके जवाब में दंगल फेम द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर फोगाट ने कहा- मैंने भी सुना कि एक परिवार का नाम ले रहा है। ये परिवार का मामला है ही नहीं। हमारा खुद का भी नहीं है। इसके पीछे कोई राजनीतिक कारण है ही नहीं। न ही अखाड़े की कभी ऐसी सोच रही।

WFI अध्यक्ष बृजभूषण के दावों और महावीर फोगाट की बातों में कितनी सच्चाई है, आखिर फोगाट फैमिली का अखाड़ा कितना पावरफुल है?। सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा का इस अखाड़े या फोगाट फैमिली से क्या कनेक्शन है, इन सब सवालों का जवाब जानने के लिए दैनिक भास्कर गांव बलाली पहुंचा… पढ़िए फोगाट फैमिली और उनके अखाड़े से जुड़ी ग्राउंड रिपोर्ट

एक तस्वीर में पांचों फोगाट सिस्टर्स: दाएं से सबसे पहले बबीता फोगाट, उसके बाद रितु फोगाट, विनेश फोगाट, गीता फोगाट और संगीता फोगाट

एक तस्वीर में पांचों फोगाट सिस्टर्स: दाएं से सबसे पहले बबीता फोगाट, उसके बाद रितु फोगाट, विनेश फोगाट, गीता फोगाट और संगीता फोगाट

सबसे पहले गांव के बारे में जानिए…
हरियाणा के दक्षिणी छोर पर बसा चरखी-दादरी जिला। इस जिले के हेडक्वार्टर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर गांव बलाली है। ये गांव आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। इसकी वजह है फोगाट फैमिली। ऐसा क्यों तो आपको इसका जवाब गांव के प्रवेश द्वार से ही मिल जाएगा। जिस पर फोगाट सिस्टर्स गीता, बबीता, विनेश और रितु का नाम लिखा हुआ है। गांव में 600 घर हैं। साढ़े 4 हजार आबादी है। यहां ज्यादातर लोग सरकारी जॉब, आर्मी और प्राइवेट नौकरी करते हैं लेकिन गांव में पहलवानी का शौक हर किसी को है।

3 पॉइंट में फोगाट फैमिली की रेसलिंग और कामयाबी की कहानी

1. महावीर फोगाट, बेटा नहीं हुआ तो बेटियों को मेडलिस्ट बनाया
इसी गांव में रहते हैं महावीर फोगाट। खुद रेसलर रहे महावीर फोगाट की इच्छा थी कि उनका बेटा हो और देश के लिए इंटरनेशनल लेवल पर गोल्ड मेडल जीते। मगर, उनके परिवार में चारों बेटियां ही हुई। ‘मेरी बेटियां बेटों से कम हैं क्या?’, इस सोच के साथ महावीर फोगाट ने अपनी बेटियों गीता और बबीता को ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी है।

गीता फोगाट एक फ्रीस्टाइल पहलवान रहीं। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 में कुश्ती में भारत का पहला गोल्ड पदक जीता था। वे ओलिंपिक समर गेम्स के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान भी हैं। गीता ने देश के लिए 4 गोल्ड, 1 सिल्वर और 3 कांस्य पदक जीते।

गीता की छोटी बहन बबीता फोगाट ने 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता था। उन्होंने देश के लिए 3 गोल्ड, 2 सिल्वर और 2 कांस्य पदक जीते।

2. चचेरी बहनों को देख विनेश भी दंगल में उतरी
गीता और बबीता को रेसलिंग करते देख WFI अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन का चेहरा बनी विनेश फोगाट भी रेसलिंग में आई। वह महावीर फोगाट के भाई राजपाल की बेटी यानी गीता-बतीता की चचेरी बहन है। विनेश कॉमनवेल्थ और एशियाई गेम्स, दोनों खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं। विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 1 से ज्यादा पदक जीतने वाली वह एकमात्र भारतीय महिला पहलवान हैं। विनेश भारत के लिए अब तक 5 गोल्ड, 3 सिल्वर और 7 कांस्य पदक जीत चुकी हैं। उन्हें मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड मिल चुका है।

3. फोगाट सिस्टर्स अब क्या कर रहीं
महावीर फोगाट की 4 बेटियां हैं। इनमें गीता और बबीता अब रेसलिंग छोड़ चुकी हैं। गीता फोगाट हरियाणा पुलिस में DSP हैं। वहीं बबीता फोगाट 2019 में भाजपा में शामिल हो गई। उन्होंने इसी साल चरखीदादरी से भाजपा की टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गई। संगीता फोगाट ने बजरंग पूनिया से शादी कर ली। रितु फोगाट रेसलिंग कर रही हैं। विनेश फोगाट इनकी चचेरी बहन है। जो अभी भी रेसलिंग कर रही हैं।

फोगाट फैमिली को सम्मान-नौकरी BJP राज में मिला
WFI चीफ बृजभूषण बार-बार फोगाट फैमिली का कांग्रेस कनेक्शन जोड़ रहे हैं लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि फोगाट फैमिली काे सम्मान और जॉब केंद्र व हरियाणा में BJP के राज में ही मिला है। महावीर फोगाट को 2016 में द्रोणाचार्य अवार्ड भाजपा की सरकार के वक्त ही मिला। गीता फोगाट को हरियाणा पुलिस में DSP का पद भी राज्य में BJP की सरकार ने दिया। वहीं बबीता फोगाट तो सीधे तौर पर भाजपा में हैं।

अब फोगाट फैमिली का अखाड़े के बारे में पढ़ें…
महावीर फोगाट अपनी बेटियों को गांव बलाली के अखाड़े में ही दांव-पेंच सिखाते थे। घर के पास ही हवेलीनुमा जगह पर उनका अखाड़ा चलता था। उनकी बेटियों गीता-बबीता ने जब मेडल जीतने शुरू किए तो मशहूरी होने लगी। इसके बाद हवेलीनुमा घर को हटाकर नया मकान बना लिया। जिसके बाद यहां से अखाड़े को भी हटा दिया गया।

गीता-बबीता और महावीर फोगाट मशहूर हुए तो दूसरे बच्चे भी रेसलिंग सीखने आने लगी। घर के पास जगह की कमी थी तो उन्होंने 2 साल पहले नई एकेडमी बनाई। यह एकेडमी उनके घर से 3 किमी दूर गांव झोझूकलां में कनाना रोड पर है।

इस एकेडमी में फिलहाल पंजाब, यूपी, राजस्थान, एमपी और हरियाणा के मिलाकर करीब 40 बच्चे है। यहीं पर हॉस्टल भी बना हुआ है। महावीर फोगाट अपना ज्यादातर वक्त यहीं बिताते हैं। हालांकि बच्चों को प्रैक्टिस करवाने के लिए कोच रखे हुए हैं। महावीर फोगाट भी पत्नी के साथ बगल में बने घर में रहते हैं।

बचने के लिए राजनीतिक एंगल दे रहा बृजभूषण

विनेश फोगाट के बड़े भाई हरविंदर फोगाट कहते हैं कि दीपेंद्र हुड्डा किसी तरह से हमारे कॉन्टैक्ट में नहीं हूं। 2021 में जब विनेश हार गई थी तो दिल्ली एयरपोर्ट पर हौसला बढ़ाने जरूर आए थे। वहां भी विनेश उनसे नहीं मिली।

बृजभूषण खुद को बचाने के लिए राजनीतिक एंगल देते हुए दीपेंद्र हुड्‌डा का नाम ले रहा है। हुड्‌डा का हमारे अखाड़े से ऐसा कोई संबंध नहीं है।

कुश्ती संघ अध्यक्ष पर अब आरोप क्यों? इस सवाल के जवाब में हरविंदर फोगाट कहते हैं कि कई बार इस बारे में डिस्कस हुआ। बृजभूषण के बारे में पूरे कुश्ती जगत को पता है कि वह कितना चरित्रवान है।

रेसलर्स सिर्फ अपने करियर को बचाने के लिए बोलने से बच रहे थे। पहले विनेश फोगाट और बाकी रेसलर्स भी बच रहे थे। जब पानी सिर से ऊपर निकल गया तो भविष्य के लिए बोलना पड़ता है। इसीलिए उन्होंने मिट्‌टी से जुड़े खेल और बृजभूषण की ज्यादती से दूसरों को बचाने के लिए आवाज उठानी पड़ी।

ग्रामीण बोले- भूपेंद्र हुड्‌डा जरूर आए लेकिन दीपेंद्र यहां कभी नहीं आए

WFI अध्यक्ष बृजभूषण ने कहा कि इस अखाड़े के पीछे दीपेंद्र हुड्‌डा हैं। हालांकि इस गांव बलाली के ग्रामीण चौंकाने वाली बात कहते हैं। उनका कहना है कि CM रहते भूपेंद्र हुड्‌डा एक बार ITI का उद्घाटन करने जरूर यहां आए लेकिन उनके सांसद बेटे दीपेंद्र हुड्‌डा तो कभी गांव में तक नहीं आए।

गांव की सरपंच के पति बिंदराज कहते हैं कि दीपेंद्र हुड्‌डा से गांव का ऐसा कोई खास लगाव नहीं रहा है। दीपेंद्र हुड्‌डा कभी यहां नहीं आए। बृजभूषण के आरोपों को वह झूठा करार देते हैं। वह बृजभूषण के आरोपों का विरोध करते हुए कहते हैं कि पूरा गांव बेटियों के साथ है।

वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मांग करते हैं कि ग्रामीणों की आवाज सुनें। हमारी बेटियों ने देश-विदेश में नाम रोशन किया। देश के लिए मेडल जीते। उनके सम्मान को ठेस न पहुंचाई जाए। बृजभूषण से जल्द इस्तीफा दिलवाएं। कानूनी कार्रवाई के तहत उसे सजा हो।

ग्रामीणों की जुबां पर यही मामला, बोले- बेटियों के साथ कुछ तो गलत हुआ
बलाली गांव के ग्रामीणों की जुबां पर दिन भी यही मामला रहता है। यहां जगह-जगह बुजुर्गों की टोली नजर आती है। गांव के बुजुर्गों का कहना है कि बेटियों के साथ कुछ तो गलत हुआ और अब आगे भी गलत ही हो रहा है। पुलिस में भी हमारे जैसे किसान भाईयों के ही बेटे है, दो दिन पहले जिस तरह का बच्चों के साथ व्यवाहर किया, वो ठीक नहीं है। अगर बेटियों ने इतना बड़ा आरोप लगाया है तो कुछ ना कुछ जरूर बात है। बेवजह कोई ऐसा आरोप नहीं लगाता। इसमें सरकार को तुरंत एक्शन लेना चाहिए।

फोगाट फैमिली को दंगल फिल्म ने दिलाई नई पहचान

महावीर फोगाट बेटियों को रेसलर बनाने के लिए गांव वालों से भी लड़े। बेटियों को कामयाबी मिली तो हरियाणा में उनकी मेहनत और त्याग की बातें सामने आई। मगर, देश इससे अनजान था। तब बॉलीवुड के मिस्टर परफैक्शनिस्ट आमिर खान ने उन पर मूवी बनाने का फैसला लिया।

आमिर खान ने महावीर फोगाट और उनकी बेटी गीता-बबीता पर दंगल मूवी बनाई थी।

आमिर खान ने महावीर फोगाट और उनकी बेटी गीता-बबीता पर दंगल मूवी बनाई थी।

जिसमें महावीर फोगाट का किरदार खुद निभाया। साल 2016 में यह मूवी दंगल रिलीज हुई। जिसमें महावीर फोगाट की मेहनत, गीता-बबीता के शुरूआती जीवन से लेकर करियर में कामयाबी को दिखाया गया। मूवी सुपरहिट रही और देश-विदेश में फोगाट फैमिली मशहूर हो गई।

महावीर फोगाट का इंटरव्यू, बोले.. WFI झूठ बोल रहा:मेरे पास लड़की आई, उससे बृजभूषण ने पूछा था- मैं धोती-कुर्ते में अच्छा लगता हूं या पैंट-शर्ट में

बृजभूषण के सवाल उठाने के बाद दैनिक भास्कर ने द्रोणाचार्य अवॉर्डी महावीर फोगाट से बातचीत की। फोगाट ने कहा कि बृजभूषण झूठ बोल रहा है। यहां मामला परिवार या कुश्ती संघ पर कब्जे का नहीं बल्कि रेसलर्स के यौन शोषण का है, बात उसी पर होनी चाहिए। मेरे पास एक लड़की आई थी। उससे बृजभूषण पूछ रहा था कि मैं धोती-कुर्ते में अच्छा लगता हूं या पैंट-शर्ट में। पढ़िए महावीर फोगाट से पूरी बातचीत

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.