Best News Network

सानिया मिर्जा…6 ग्रैंड स्लैम, ₹205 करोड़ नेटवर्थ: चार इंटरनेशनल क्रिकेट कप्तानों की रिश्तेदार, दुबई में घर; महंगी कारों का कलेक्शन भी

  • Hindi News
  • Sports
  • Relative Of Four International Cricket Captains, Bungalow In Dubai; Collection Of Expensive Cars Too

स्पोर्ट्स डेस्क32 मिनट पहले

भारत की टेनिस क्वीन सानिया मिर्जा ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 में मिक्स्ड डबल्स का फाइनल हार गईं। टेनिस करियर में यह उनका आखिरी ग्रैंड स्लैम मैच था। मुकाबले के बाद फेयरवेल स्पीच में उनके आंसू छलक पड़े। उन्होंने कहा, ‘ग्रैंड स्लैम करियर खत्म करने के लिए मेलबर्न से बेहतर कुछ नहीं। मुझे कोर्ट पर घर जैसा अहसास कराने के लिए सभी का धन्यवाद।’

ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में सानिया का सफर थम गया है। कुछ दिनों बाद वे अपना आखिरी प्रोफेशनल मैच भी खेलेंगी। यह मुकाबला कब और कहां होगा इसके बारे में आगे जानेंगे। इसके अलावा इस स्टोरी में सानिया की उपलब्धियां, लग्जीरियस लाइफस्टाइल, नेटवर्थ और कार कलेक्शन का जिक्र भी होगा। साथ ही उनसे कुछ विवादों को भी जानेंगे।

सबसे पहले ग्राफिक में देखें सानिया मिर्जा की उपलब्धियां…

फरवरी में खेलेंगी आखिरी मुकाबला
36 साल की सानिया मिर्जा ने 2003 में प्रोफेशनल टेनिस करियर की शुरुआत की। 27 जनवरी 2023 को करियर का आखिरी ग्रैंड स्लैम खेला। सानिया ने एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि 19 फरवरी से शुरू होने वाला WTA 1000 इवेंट उनके प्रोफेशनल टेनिस करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा। इसके बाद वह संन्यास ले लेंगी।

शुरुआत रिजेक्शन के साथ हुई थी

सानिया ने सबसे पहले 6 साल की उम्र में टेनिस खेलने की इच्छा जताई थी। तब उनकी मां उन्हें हैदराबा की एक टेनिस एकेडमी में एडमिशन कराने ले गईं। वहां के कोच ने उन्हें एडमिशन देने से मना कर दिया। कोच बोले, इसका साइज तो टेनिस रैकेट से भी छोटा है। ये क्या ही टेनिस खेलेगी। मां के अधिक अनुरोध करने पर उन्होंने सानिया को दाखिला दे दिया। कुछ ही दिनों में वही कोच सानिया के घर गए और उनकी मां को कहा उन्होंने इतनी कम उम्र में किसी को इतना अच्छा खेलते हुए नहीं देखा।

मुंबई में पैदा हुईं, हैदराबाद में टेनिस सीखा
15 नवंबर 1986 को मुंबई में सानिया का जन्म हुआ। जन्म के कुछ सालों बाद ही उनका परिवार हैदराबाद शिफ्ट हो गया। जहां वह अपनी छोटी बहन अनम के साथ बड़ी हुईं। यहीं उन्होंने टेनिस खेलना सीखा और अपनी स्किल्स इम्प्रूव कीं। हैदराबाद के नासर स्कूल में स्कूली शिक्षा के बाद सेंट मैरी कॉलेज से उन्होंने ग्रेजुएशन किया।

पिता खेल पत्रकार, बहन अजहरुद्दीन की बहू
सानिया मिर्जा के परिवार का खेल से पुराना नाता रहा। उनके पिता इमरान मिर्जा खेल पत्रकार थे। सानिया के मेंटर होने के साथ वह करीब 20 साल तक उनके कोच भी रहे। बहन अनम पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरूद्दीन की बहू हैं। उन्होंने दिसंबर 2019 में मोहम्मद असदुद्दीन से शादी की थी।

सानिया की दादी पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान गुलाम अहमद की मौसी थीं। गुलाम की बहन के बेटे आसिफ इकबाल भी एक समय पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान रहे थे। सानिया ने पाकिस्तानी टीम के एक अन्य कप्तान शोएब मलिक से शादी की। इस तरह सानिया कुल चार इंटरनेशनल क्रिकेट कप्तानों की रिश्तेदार हैं।

मोहम्मद अजहरूद्दीन के बेटे असदुद्दीन के साथ सानिया मिर्जा और उनकी बहन अनम मिर्जा।

मोहम्मद अजहरूद्दीन के बेटे असदुद्दीन के साथ सानिया मिर्जा और उनकी बहन अनम मिर्जा।

दुबई में हैं सानिया का बंग्लो
दुबई के पाम जुमेराह स्थित ‘द आइलैंड बंग्लॉ’ में सानिया मिर्जा अपने पति शोए मलिक और बेटे इजहान के साथ रहती हैं। पाम जुमेराह में उद्दोगपति मुकेश अंबानी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान जैसी हस्तियों के भी बंगले हैं। हैदराबाद की फिल्म सिटी में भी सानिया का आलीशान घर है।

दुबई के पाम आईलैंड पर सानिया मिर्जा।

दुबई के पाम आईलैंड पर सानिया मिर्जा।

58.65 करोड़ प्राइज मनी से कमाए
सानिया मिर्जा ने टेनिस करियर के दौरान करीब 58.65 करोड़ रुपए प्राइज मनी से कमाए। प्राइज मनी यानी किसी टेनिस टूर्नामेंट में जीती इनामी राशि। कई बड़ी कंपनियों ने भी उन्हें अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया। ओवरऑल उनकी नेटवर्थ करीब 205 करोड़ रुपए है। टेनिस करियर के दौरान सानिया एयर इंडिया, टाटा टी, एडिडास, हैथवे केबल, टीवीएस स्कूटी और विल्सन जैसे टॉप ब्रांड्स को प्रोमोट कर चुकी हैं।

कमाल का कार कलेक्शन
लग्जरी लाइफ जीने के साथ सानिया को लग्जरी कार का भी शौक है। उनके पास बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज, जगुआर XE, मर्सिडिज बेंज-क्लास, बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज, रेंज रोवर इवोक भी हैं। हैदराबाद के मुर्तुजागुड में सानिया मिर्जा टेनिस एकेडमी भी है, जिसे उन्होंने 2013 में शुरू किया था। दुबई में भी उन्होंने अपनी एकेडमी की ब्रांच खोल दी है।

करियर में 43 ट्रॉफी जीतीं
जूनियर लेवल पर उन्होंने 10 सिंगल्स और 13 डबल्स टाइटल जीते। 2001 में सीनियर लेवल पर डेब्यू करने के बाद 2003 में उन्होंने अपना प्रोफेशनल टेनिस करियर शुरू किया। 16 साल की उम्र से प्रोफेशनल टेनिस करियर शुरू करने के बाद सानिया ने सिंगल्स, विमेंस डबल्स और मिक्स्ड डबल्स में 20 साल तक टेनिस खेला। इनमें 6 ग्रैंड स्लैम के अलावा उन्होंने कुल 43 ट्रॉफी जीतीं। 2005 में उन्होंने पहली बार WTA सिंगल्स का टाइटल जीता था।

इसके अलावा वह 2 बार फ्रेंच ओपन और 3 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के करीब पहुंची थीं। लेकिन, फाइनल हारकर वह खिताब नहीं जीत सकीं।

2022 में विंबलडन सेमीफाइनल भी खेला
करियर के आखिरी दौर में सानिया मिर्जा 2 ग्रैंड स्लैम जीतने के करीब पहुंची। लेकिन, एक भी जीत नहीं सकीं। पिछले साल विंबलडन में मेट पैविक के साथ मिक्स्ड डबल का सेमीफाइनल खेला। वहीं, अब ऑस्ट्रेलियन ओपन के भी मिक्स्ड डबल इवेंट में खिताब जीतने के करीब पहुंची। लेकिन, ब्राजील की जोड़ी से हार गईं।

2013 में आखिरी सिंगल्स खेला
सानिया मिर्जा ने विमेंस सिंगल्स से 2004 में प्रोफेशनल टेनिस करियर शुरू किया था। डबल्स में ज्यादा सफलता और रिस्ट इंजरी के चलते 2013 में उन्होंने सिंगल्स खेलना बंद कर दिया। उन्होंने करियर के आखिरी 10 सालों में विमेंस और मिक्स्ड डबल्स खेलने पर ही फोकस किया।

सेरेना के खिलाफ 2 बार भिड़ीं
सानिया टेनिस लेजेंड सेरेना विलियम्स से भी अपने करियर में 2 बार भिड़ीं। दोनों ही बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 21 जनवरी 2005 को 18 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियन ओपन के ही विमेंस सिंगल्स में उन्होंने सेरेना का सामना किया था। तब उन्हें 6-1, 6-4 से हार का सामना करना पड़ा।

सानिया ने अपने फेयरवेल स्पीच के दौरान कहा था कि सेरेना के खिलाफ मैच से ही वह अपने टेनिस करियर की शुरुआत मानती हैं। 2016 में वह विमेंस डबल्स मुकाबले में भी भिड़ी थीं। लेकिन, यहां भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

सानिया मिर्जा ने 2005 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान सेरेना विलियम्स के खिलाफ ग्रैंड स्लैम मैच खेला था।

सानिया मिर्जा ने 2005 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान सेरेना विलियम्स के खिलाफ ग्रैंड स्लैम मैच खेला था।

चारों ग्रैंड स्लैम जीते
सानिया मिर्जा ने अपने टेनिस करियर में 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। 3 मिक्स्ड डबल्स से और 3 ही विमेंस डबल्स में जीते। मिक्स्ड डबल्स में उन्होंने 2009 का ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2012 का फ्रेंच ओपन और 2014 का US ओपन टाइटल जीता। वहीं, विमेंस डबल्स में उन्होंने 2015 का विंबलडन, 2015 का US ओपन और 2016 का ऑस्ट्रेलियन ओपन टाइटल जीता। इस तरह उन्होंने विमेंस और मिक्स्ड डबल्स खेलते हुए सभी 4 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर रखे हैं।

ओलिंपिक में पहुंची थीं मेडल के करीब
सानिया 2016 के रियो ओलिंपिक में भारत को मेडल जिताने के करीब पहुंची थीं। लेकिन, वह सेमीफाइनल में हारकर मेडल नहीं जीत सकीं। ओलिंपिक के अलावा उन्होंने एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी भारत की मेजबानी की। एशियन गेम्स के अलग-अलग इवेंट्स में उन्होंने भारत को 2 गोल्ड, 3 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल जिताए।

कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान उन्होंने 2010 में सिंगल्स का सिल्वर और विमेंस डबल्स का ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 2003 के एफ्रो एशियन के दौरान उन्होंने अलग-अलग इवेंट्स के 4 गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे। ​​​​​​

बोपन्ना ही थे पहले पार्टनर
6 साल की उम्र से टेनिस खेल रहीं सानिया 14 साल की उम्र में पहली बार मिक्स्ड डबल्स खेलने उतरी थीं। तब 22 साल के रोहन बोपन्ना ही उनके टेनिस पार्टनर थे। 27 जनवरी को जब उन्होंने आखिरी ग्रैंड स्लैम मैच खेला। तब भी भारत के बोपन्ना ही उनका साथ दे रहे थे। दोनों का परिवार और बच्चे भी मैच देखने मेलबर्न कोर्ट पहुंचे थे।

सानिया-बोपन्ना ने 6 साल पहले 2017 में फ्रेंच ओपन का मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता था। ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिर्जा महेश भूपति के साथ 2009 में चैंपियन बनी थीं। भारतीय पार्टनर के अलावा उन्होंने विदेशी पार्टनर्स के साथ भी ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

2015 में मिला खेल रत्न
20 साल के टेनिस करियर में सानिया ने छोटे-बड़े कई अवॉर्ड जीते। लेकिन, इनमें सबसे खास 5 अवॉर्ड रहे। टेनिस शुरू करने के बाद ही 2004 में उन्हें अर्जुन अवॉर्ड मिला। 2005 में शानदार प्रोफेशनल डेब्यू के बाद उन्हें वर्ल्ड टेनिस असोसिएशन (WTA) ने न्यूकमर अवॉर्ड दिया। 2006 में ही उन्हें पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

2015 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न (तब राजीव गांधी खेल रत्न) अवॉर्ड और 2016 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया।

2010 में शोएब से शादी
सानिया ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से 12 अप्रैल 2010 को शादी की। सभी रस्में हैदराबाद स्थित होटल और सानिया के घर पर हुईं। 15 अप्रैल को पाकिस्तान के लाहौर में रिसेप्शन दिया गया। 2018 में बेटे इजहान का जन्म हुआ। अपनी आत्मकथा ‘ऐस अगेंस्ट ऑड्स’ में सानिया ने लिखा है कि शोएब उनकी लाइफ में उस समय आए, जब वो अपनी प्रोफेशनल लाइफ में परेशानियों से जूझ रही थीं।

पिछले दिनों तलाक की खबर आई
पिछले साल नवंबर महीने में शोएब मलिक से तलाक की खबरें आई थीं। हालांकि, उन दोनों की ओर से इस पर कुछ नहीं कहा गया। बाद में सानिया ने शोएब मलिक के साथ एक फोटो भी शेयर किया। साथ ही दोनों ने एक टॉक शो ‘मलिक-मिर्जा शो’ भी शुरू कर दिया। ऐसे में उनके तलाक की खबरें खुद-ब-खुद खत्म हो गईं।

पति सोएब मलिक और बेटे इजहान के साथ सानिया मिर्जा।

पति सोएब मलिक और बेटे इजहान के साथ सानिया मिर्जा।

अब जानें सानिया मिर्जा से जुड़ीं कॉन्ट्रोवर्सी…

तिरंगे के सामने पैर रखने से हुई कॉन्ट्रोवर्सी
2008 में सानिया मिर्जा के टेबल पर पैर रखने का एक फोटो वायरल होने लगा। उसी टेबल पर तिरंगा भी रखा हुआ था। मीडिया में तिरंगे के अपमान को लेकर खबरें चलने लगीं। इसके बाद उन्होंने भारत में कोई भी टेनिस टूर्नामेंट खेलने से मना कर दिया। लेकिन, 2010 में वह फिर से भारत में टेनिस खेलने लगीं।

सानिया मिर्जा की इस फोटो को लेकर विवाद हुए थे।

सानिया मिर्जा की इस फोटो को लेकर विवाद हुए थे।

शोएब के शादी से पहले से सानिया के घर में रहने पर भी विवाद
शोएब शादी से पहले भी सानिया के घर पर रहे थे। इसे लेकर भी विवाद हुआ। मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा था कि शादी से पहले दुल्हन के घर रहना इस्लाम के खिलाफ है। तब सानिया के घर के बड़ों ने तय किया कि शोएब शादी से एक दिन पहले होटल में शिफ्ट हो जाएं। ऐसा ही हुआ।

मीडिया के चलते शोएब का निकलना मुश्किल हुआ तो सानिया के चाचा ने जोर-जोर से चिल्लाना शुरू कर दिया। लगा कि घर में झगड़ा हो रहा है। मीडिया ने उन्हें घेरा तो शोएब चुपचाप छोटी कार में नीचे लेटकर होटल पहुंचे। सानिया ने बताया था कि ये कार घर में सब्जी और सामान लाने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

सानिया मिर्जा और सोएब मलिक ने 12 अप्रैल 2010 को शादी की थी।

सानिया मिर्जा और सोएब मलिक ने 12 अप्रैल 2010 को शादी की थी।

‘पाकिस्तानी बहू’ की कॉन्ट्रोवर्सी
सानिया को तेलंगाना सरकार ने राज्य का ब्रांड एम्बेसडर बनाया। जिसके बाद उन्हें ‘पाकिस्तान बहू’ कहकर इस पद के लिए अमान्य कहा गया क्योंकि उनके पति पाकिस्तान से हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने उन्हें 2 बार एक-एक करोड़ रुपए दिए। जिस कारण टैक्स डिपार्टमेंट ने उनसे पूछताछ की। इस पर सानिया ने कहा कि ट्रेनिंग इंसेटिव के रूप में उन्हें ये पैसे दिए गए थे, न कि एम्बेसडर बनने के लिए।

स्कर्ट पहनने पर कॉन्ट्रोवर्सी
हैदराबादी में मुस्लिम लड़की होने के चलते उन्हें कई बार धर्मगुरुओं के ताने सुनने को मिले। टेनिस खेलते हुए टी-शर्ट और स्कर्ट पहनने से कई बार उन्हें रोका गया। लेकिन, फैमिली सपोर्ट के बाद उन्होंने टेनिस खेलना जारी रखा। 2005 के दौरान एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ‘जब तक मैं भारत के लिए टेनिस खेल कर जीत रही हूं, तब तक लोगों को मेरे स्कर्ट साइज की चिंता नहीं होनी चाहिए।’

2006 में एक मैच के दौरान टी-शर्ट और स्कर्ट में टेनिस खेलतीं सानिया मिर्जा।

2006 में एक मैच के दौरान टी-शर्ट और स्कर्ट में टेनिस खेलतीं सानिया मिर्जा।

संन्यास के बाद अब क्या करेंगी?
ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल मैच के बाद मेलबर्न के रॉड लेवर एरिना में उन्हें स्पीच देने के लिए बुलाया गया। स्पीच के दौरान वह रो पड़ीं। उन्होंने कहा कि यह खुशी के आंसू हैं। 18 साल पहले मेलबर्न की इसी फील्ड से उन्होंने इंटरनेशनल टेनिस करियर की शुरुआत की थी। संन्यास के बाद वह अपने परिवार के साथ समय बिताएंगी। साथ ही हैदराबाद और दुबई स्थित अपनी टेनिस एकेडमी को भी ग्रो करने पर ध्यान देंगी।

यहां फोटोज में देखें उनके परिवार और लाइफस्टाइल की फोटोज…

2022 के दौरान सानिया मिर्जा कतर में फीफा वर्ल्ड कप देखने पहुंची थीं।

2022 के दौरान सानिया मिर्जा कतर में फीफा वर्ल्ड कप देखने पहुंची थीं।

पाकिस्तानी क्रिकेटर और पति सोएब मलिक के साथ सानिया मिर्जा।

पाकिस्तानी क्रिकेटर और पति सोएब मलिक के साथ सानिया मिर्जा।

अपने बेटे इजहान के साथ सानिया मिर्जा।

अपने बेटे इजहान के साथ सानिया मिर्जा।

टेनिस मैच के दौरान सानिया मिर्जा।

टेनिस मैच के दौरान सानिया मिर्जा।

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.