Best News Network

शतक के बावजूद टीम से बाहर होंगे शुभमन गिल: दूसरे टेस्ट में वापसी कर सकते हैं कप्तान रोहित शर्मा; प्लेइंग-11 में जगह नहीं

स्पोर्ट्स डेस्क15 मिनट पहले

बांग्लादेश के खिलाफ चट्टोग्राम टेस्ट में शतक लगाने वाले शुभमन गिल दूसरे टेस्ट से बाहर होते नजर आ रहे हैं। वह टीम इंडिया में कप्तान रोहित शर्मा के लिए जगह खाली करेंगे। रोहित के आने से प्लेइंग-11 में उनकी जगह नहीं बनेगी।

आगे खबर में हम जानेंगे कि गिल प्लेइंग-11 में क्यों नहीं हो सकते। उनकी जगह ओपनिंग करने वाले रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने पिछले कुछ टेस्ट में कैसा प्रदर्शन किया। साथ ही जानेंगे कि गिल किस तरह टीम इंडिया के ऑल-फॉर्मेट प्लेयर के रूप में तैयार हो रहे हैं।

सबसे पहले चट्टोग्राम टेस्ट में गिल की परफॉर्मेंस पर नजर डालते हैं…

क्यों बाहर हो सकते हैं गिल?
मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि वनडे सीरीज में चोट के चलते पहले टेस्ट से बाहर हुए रोहित शर्मा फिट हो गए हैं। अगर वे दूसरे टेस्ट में खेलते हैं तो युवा शुभमन गिल को ही उनके लिए जगह खाली करनी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि रोहित के बाद उपकप्तान राहुल टीम में होंगे। नंबर-3 पर इन-फॉर्म चेतेश्वर पुजारा आएंगे, जिन्होंने पहले टेस्ट में 192 रन बनाए। कोहली अपने पीक फॉर्म में लौटने लगे हैं।

अय्यर 2022 में भारत के बेस्ट बैटर हैं और पंत 2022 के टेस्ट में भारत के बेस्ट बैटर हैं। मतलब किसी अन्य बल्लेबाज को बाहर नहीं किया जा सकता है। इसलिए अगर रोहित टीम में आए तो गिल को ही बाहर होना पड़ेगा। अब इसे थोड़ा डिटेल में समझते हैं…

क्या रोहित शर्मा ही खेलेंगे दूसरा टेस्ट?
बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान भारत के कप्तान रोहित शर्मा चोटिल हो गए थे। अंगूठे में चोट लगने के बाद इलाज कराने के लिए वे मुंबई लौट गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि रोहित अब पूरी तरह फिट हो चुके हैं। वे शनिवार या रविवार तक टीम के साथ जुड़ भी जाएंगे।

रोहित ने 22 दिसंबर से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए खुद को अवेलेबल बताया है। रोहित टीम इंडिया के फुल-टाइम टेस्ट कैप्टन हैं। ऐसे में अगर वे टीम के साथ रहे तो प्लेइंग-11 का हिस्सा भी जरूर ही होंगे। दूसरे टेस्ट से पहले अगर उनकी चोट पूरी तरह ठीक नहीं हो पाई तब ही वे प्लेइंग-11 से बाहर बैठेंगे और गिल को मौका मिल सकेगा।

राहुल बाहर क्यों नहीं हो सकते?
ओपनिंग बैटर और पहले टेस्ट में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे केएल राहुल भी दूसरे टेस्ट से बाहर नहीं होंगे। क्योंकि राहुल टीम के उपकप्तान हैं। दूसरे टेस्ट के दौरान अगर रोहित इंजरी या किसी और कारण से मैदान से बाहर गए तो उस सिचुएशन में राहुल ही टीम की कप्तानी करेंगे।

हालांकि, 2022 में खेले 3 टेस्ट में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। इस साल की 6 पारियों में वह 50, 8, 12, 10, 22 और 23 रन के स्कोर ही बना सके। लेकिन, 2021 के 5 टेस्ट में उन्होंने 46.10 के औसत से 461 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने लॉर्ड्स और सेंचुरियन में शतक जड़े। ऐसे में राहुल को टेस्ट में आउट ऑफ फॉर्म मानना भी बेवकूफी ही होगी।

मिडिल ऑर्डर में जगह क्यों नहीं बन रही?
भारत के लिए खेले 12 टेस्ट की 23 पारियों में शुभमन गिल ने 22 बार ओपनिंग की। एक बार वे तीसरे नंबर पर उतरे। तीसरे नंबर पर इस वक्त चेतेश्वर पुजारा खेल रहे हैं। जो पहले टेस्ट में 90 और 102* रन की पारियां खेल चुके हैं। ऐसे में नंबर-3 पर उनकी जगह नहीं ही बनती है।

चौथे नंबर पर विराट कोहली आते हैं। पिछले 3-4 महीनों में विराट के ओवरऑल प्रदर्शन के बाद उन्हें प्लेइंग-11 से बाहर करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। 5वें नंबर पर अय्यर और 6ठे नंबर पर विकेटकीपर ऋषभ पंत आते हैं। अय्यर ने 2022 में भारत के लिए तीनों फॉर्मेट मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं, पंत इस साल टीम इंडिया के बेस्ट टेस्ट बैटर हैं।

ऐसे में ओपनिंग से लेकर नंबर-6 तक भी गिल की जगह नहीं बनती। 7 से 9 नंबर तक भारत के 3 स्पिन ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव का नंबर आता है। वहीं, 10 और 11 नंबर पर पेस बॉलर उमेश यादव और मोहम्मद सिराज खेलते हैं। इससे साफ है कि रोहित शर्मा के फिट होने की सिचुएशन में युवा शुभमन गिल ही प्लेइंग-11 से बाहर होंगे।

अब देखें दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा का प्रदर्शन…

2022 में भारत के टॉप रन स्कोरर में शामिल हैं गिल
पहले टेस्ट में सेंचुरी से पहले गिल ने लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में भी खुद को साबित करना शुरू कर दिया है। भारत के लिए अब तक खेले 15 वनडे में उन्होंने 57.25 के औसत से 687 रन बनाए। इनमें 4 फिफ्टी और एक सेंचुरी भी आई। 2019 में वनडे डेब्यू के बाद 2021 तक उन्होंने भारत के लिए 3 ही मैच खेले।

2022 में टीम इंडिया ने उन्हें 12 मौके दिए। वे इस साल भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले प्लेयर्स की लिस्ट में श्रेयस अय्यर और शिखर धवन के बाद तीसरे नंबर पर हैं।

ऑल फॉर्मेट प्लेयर हैं गिल
रोहित शर्मा या केएल राहुल की गैरमौजूदगी में गिल लगातार टेस्ट टीम में ओपनिंग की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं। 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उन्होंने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की थी। दिसंबर 2020 में टेस्ट डेब्यू के बाद गिल ने भारत के लिए 12 टेस्ट खेले। इनमें 33.76 के औसत से 709 रन बनाए। इनमें एक शतक और 4 फिफ्टी आईं।

2021 में गिल ने भारत के लिए 9 टेस्ट खेले। वह इस साल भारत के लिए 6 में से 2 टेस्ट का हिस्सा रहे। वनडे और टेस्ट में मिल रहे इतने मौकों से साफ है कि टीम मैनेजमेंट गिल को ऑल फॉर्मेट प्लेयर के रूप में तैयार कर रहा है।

IPL में अपनी टीम को चैंपियन बनाया
23 साल के गिल इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात टाइटंस से खेलते हैं। 2018 में भारत की विजेता अंडर-19 टीम के प्लेयर रहे गिल ने कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ IPL सफर की शुरुआत की। तब से लेकर अब तक 74 IPL मैचों में उन्होंने 125.25 के स्ट्राइक रेट से 1900 रन बनाए। इनमें 14 फिफ्टी आईं।

पिछले IPL सीजन में उन्होंने टीम के लिए 16 मैचों में 132.30 के स्ट्राइक रेट से 483 रन बनाए। क्वालीफायर-1 में उन्होंने 21 बॉल पर 35 और फाइनल में 43 बॉल पर 45 रन की नॉटआउट पारियां खेलीं। उनकी दमदार बैटिंग ने टीम की ट्रॉफी जीत में अहम भूमिका निभाई। हालांकि, उन्हें अभी तक टीम इंडिया की टी-20 टीम में डेब्यू करने का मौका नहीं मिल सका है।

गिल में है विराट जैसी काबिलियत – जाफर
टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट खिलाड़ी वसीम जाफर ने कहा, ‘शुभमन गिल में भारत के स्टार बैटर विराट कोहली जैसी प्रतिभा है। गिल एक क्लास प्लेयर हैं। कोहली के बाद गिल ही भारत के सबसे बड़े बैटर साबित होंगे। मेरे लिए तो वह एक प्रॉपर ऑल-फॉर्मेट प्लेयर हैं।’

गिल को पता हैं वे बाहर होंगे- कार्तिक
2022 टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा रहे दिनेश कार्तिक ने कहा, ‘शुभमन गिल जानते हैं कि रोहित के फिट होने पर उन्हें बाहर होना पड़ेगा। यही टीम इंडिया की सच्चाई है। लेकिन, गिल कुछ ही टाइम में खुद को सभी फॉर्मेट में रेगुलर ओपनर के रूप में स्थापित कर लेंगे। गिल ने अपने शॉट सिलेक्शन से साबित कर दिया है कि वे एक वर्ल्ड क्लास क्रिकेटर हैं।’

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.