Best News Network

वनडे वर्ल्ड कप के 14 अहम लीग मुकाबले: न्यूजीलैंड-भारत 22 अक्टूबर को भिड़ेंगे; ENG-AUS मुंबई, पाक-अफगान मैच लखनऊ में

स्पोर्ट्स डेस्क5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी हो चुका है। 10 टीमें 46 दिन में 48 मैच खेलेंगी। इनमें लीग स्टेज के 45 और नॉकआउट के 3 मैच रहेंगे। 2019 की पिछली फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 5 अक्टूबर को ओपनिंग मुकाबला होगा। वबीं 15 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान का हाई-वोल्टेज मैच खेला जाएगा। दोनों मैच और 19 नवंबर का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

सभी टीमें ग्रुप स्टेज में 9-9 मैच खेलेंगी। पाकिस्तान के अलावा भी 4 अन्य टीमों के खिलाफ भारत के मुकाबले बेहद अहम रहेंगे। मेजबान भारत के अलावा भी 9 मुकाबले इतिहास और हालिया रिकॉर्ड के हिसाब से इम्पॉर्टेंट रहेंगे। 2019 की सेमीफाइनलिस्ट ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड और भारत-न्यूजीलैंड मैच समेत पाकिस्तान-अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच का फैंस को बेसब्री से इंतजार रहेगा।

आगे स्टोरी में हम लीग स्टेज के ऐसे ही 14 अहम मुकाबलों के बारे में जानेंगे। इतिहास और पिछले रिकॉर्ड के हिसाब से जानेंगे कि ये मुकाबले क्यों अहम हैं और क्यों इन पर सभी की निगाहें रहेंगी। इनमें टीम इंडिया के 5 और बाकी टीमों के 9 मुकाबले शामिल हैं।

शुरुआत भारत से करते हैं। ग्राफिक में देखें टीम इंडिया के 5 अहम मुकाबले…

1. पांच बार की चैंपियन से पहला मुकाबला
भारत अपने अभियान की शुरुआत ही 5 बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। मुकाबला 8 अक्टूबर को चेन्नई में होगा। दोनों का टूर्नामेंट में यह पहला मैच होगा। टूर्नामेंट में दोनों अब तक 12 बार टकराईं, 8 बार ऑस्ट्रेलिया और महज 4 बार भारत को जीत मिली।

  • 2019 में पिछला मुकाबला भारत ने 36 रन से जीता था, लेकिन दोनों के बीच वर्ल्ड कप राइवलरी की शुरुआत 1987 में हुई। 9 अक्टूबर को चेन्नई में ही ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 270 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया 49.5 ओवर में 269 रन पर ऑलआउट होकर महज एक रन से मुकाबला हार गई। इसी टूर्नामेंट में दिल्ली के मैदान पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 56 रन से हराकर अपना बदला पूरा किया।
  • 1992 में ऑस्ट्रेलिया में टूर्नामेंट हुआ। अब ब्रिसबेन के मैदान पर टीम इंडिया फिर एक रन से मैच हार गई। टूर्नामेंट इतिहास में 2 ही बार कोई टीम एक रन से हारी, दोनों में भारत का नाम रहा। इसके बाद तो 1992 से 2003 तक ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 5 मैच जीत लिए। इनमें 2003 का वनडे वर्ल्ड कप फाइनल भी शामिल है।
  • 2003 में भारत को लीग स्टेज में भी हार मिली थी। तब टीम 125 रन पर ही ऑलआउट हो गई, जो भारत का टूर्नामेंट में सबसे छोटा स्कोर है। 2003 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 359 रन बनाए। ये भारत के खिलाफ टूर्नामेंट का हाईएस्ट टोटल है।
  • 2011 में अहमदाबाद के मैदान पर दोनों टीमें क्वार्टर फाइनल में भिड़ीं। यहां भारत ने 5 विकेट से मुकाबला जीता और ऑस्ट्रेलिया से लगातार 5 हार बदला लिया और आगे चलकर खिताब भी जीता। भारत में हारने के बाद 2015 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने फिर टीम इंडिया को हरा दिया और फाइनल जीतकर खिताब भी जीता। नॉकआउट में दोनों के बीच 3 मैच हुए, 2 बार ऑस्ट्रेलिया और एक ही बार भारत को जीत मिली।
  • अब 8 अक्टूबर से दोनों टीमें अपना वर्ल्ड कप अभियान शुरू करेंगी। ऑस्ट्रेलिया ने इसी साल मार्च के दौरान भारत में टीम इंडिया को 3 वनडे की सीरीज भी 2-1 से हराई। ऐसे में दोनों के बीच एक और रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

2. पाकिस्तान से हाई-वोल्टेज मुकाबला 15 अक्टूबर को
ऑस्ट्रेलिया के बाद टीम इंडिया 11 अक्टूबर को दिल्ली के खिलाफ अफगानिस्तान में खेलेगी। फिर 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत का सामना आर्च-राइवल्स पाकिस्तान से होगा। राजनीतिक कारणों के चलते दोनों टीमें द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलतीं, ऐसे में ACC और ICC टूर्नामेंट में ही ये महामुकाबला देखने को मिलता है।

  • 1992 में सिडनी के मैदान पर दोनों टीमें पहली बार वर्ल्ड कप में टकराईं। भारत ने मुकाबला 43 रन से जीता। दोनों में कुल 7 मुकाबले हुए, सभी में भारत को ही जीत मिली। 6 बार टीम ने पहले बैटिंग और एक बार 2003 में टीम ने टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान को हराया। दोनों 2011 के सेमीफाइनल में भी भिड़ी थी, तब टीम इंडिया ने 29 रन से मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी। 2019 में मैनचेस्टर के मैदान पर भी पिछला मुकाबला भी भारत ने जीता था।
  • वनडे वर्ल्ड कप में वैसे तो भारत का पलड़ा भारी है, लेकिन 2021 के बाद से दोनों टीमें टी-20 में 4 बार भिड़ीं। 2 बार भारत और 2 ही बार पाकिस्तान को जीत मिली। 2 मुकाबले टी-20 वर्ल्ड कप और 2 एशिया कप में हुए। चारों ही मैच बेहद रोमांचक रहे। इनमें टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की 10 विकेट से हार और विराट कोहली के 82 रनों के बदौलत मेलबर्न में ऐतिहासिक जीत भी शामिल है।
  • वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमें वनडे एशिया कप में भी भिड़ेंगी। पिछले 2 साल के मैचों को देखते हुए 15 अक्टूबर को किसी भी टीम को फेवरेट नहीं कहा जा सकता। मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में होगा। ऐसे में करीब सवा लाख दर्शकों के बीच एक और हाई-वोल्टेज मैच देखने को मिल सकता है।

3. सेमीफाइनल हराने वाली न्यूजीलैंड से धर्मशाला में सामना
2019 में टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी। लेकिन सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 रन की करीबी हार ने करोड़ों भारतीय फैंस का सपना तोड़ दिया। विराट कोहली की कप्तानी में ये भारत का एकमात्र वर्ल्ड कप था, जो महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी इंटरनेशनल मैच साबित हुआ। इस मैच के करीब एक साल बाद धोनी ने संन्यास की घोषणा कर दी।

  • ये पहला मौका नहीं था, जब न्यूजीलैंड ने ICC टूर्नामेंट में टीम इंडिया का सपना तोड़ा हो। टीम 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारत को हराकर ग्रुप स्टेज से बाहर कर चुकी है। 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड ने ही ओपनिंग मैच हराकर टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका दिया था। न्यूजीलैंड ही वो टीम है जिसने 2021 के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में भारत को हराया था।
  • ये तो हुई पिछले 7 सालों की बात, टीम 23 साल पहले 2000 के दौरान चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी भारत को हरा चुकी है। कुल मिलाकर कहें तो ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बाकी टीमों से ज्यादा और गहरी चोट ICC टूर्नामेंट्स में भारत को न्यूजीलैंड ने ही दी है। अब धर्मशाला में 22 अक्टूबर को एक बार फिर टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ भिड़ेगी।
  • दोनों के बीच टूर्नामेंट में कुल 9 मैच हुए 5 मैच न्यूजीलैंड ने जीते, जबकि 3 में ही भारत को जीत मिली। एक मुकाबला 2019 में बारिश की वजह से बेनतीजा रहा। न्यूजीलैंड से पहले भारत 19 अक्टूबर को पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ लीग स्टेज में अपना चौथा मुकाबला खेलेगा।

4. दस विकेट से सेमीफाइनल हराने वाली इंग्लैंड से 29 अक्टूबर को खेलेंगे
धर्मशाला में न्यूजीलैंड से खेलने के बाद टीम इंडिया लखनऊ जाएगी। यहां 29 अक्टूबर को टीम का सामना डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से होगा। जिसने टीम इंडिया को 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में 10 विकेट से हराकर टीम के ICC ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ा था।

  • वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 2019 में आखिरी बार भिड़ी थीं। बर्मिंघम में खेला गया ये मुकाबला इंग्लैंड ने 31 रन से जीता था। 2011 में बेंगलुरु के मैदान पर दोनों के बीच ग्रुप स्टेज का बेहद रोमांचक मुकाबला टाई हो गया था। टूर्नामेंट में दोनों टीमें अब तक 8 बार भिड़ीं, 4 में इंग्लैंड और 3 में भारत को जीत मिली।
  • नॉकआउट स्टेज में दोनों टीमें 2 बार भिड़ीं, एक-एक बार दोनों को जीत मिली। 1983 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत 6 विकेट से जीता था, जबकि 1987 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 35 रन से जीत मिली थी। 1983 में मैनचेस्टर और 1987 में मुंबई के वानखेड़े मैदान पर मुकाबला खेला गया।
  • 7 जून 1975 को वनडे वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया, इसे इंग्लैंड ने 202 रन से जीता। अब लखनऊ की स्पिन फ्रेंडली पिच पर दोनों टीमें वर्ल्ड कप में एक बार फिर भिड़ते नजर आएंगी।

5. साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में खेलेंगे
इंग्लैंड के बाद भारत का सामना क्वालिफायर-2 की टीम से मुंबई में होगा। फिर टीम कोलकाता जाएगी, यहां 5 नवंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम लीग स्टेज में अपना 8वां मुकाबला खेलेगी। टेम्बा बावुमा की कप्तानी वाली अफ्रीकी टीम टूर्नामेंट में फेवरेट बनकर तो नहीं उतर रही है, लेकिन साउथ अफ्रीका का इतिहास उन्हें एक खतरनाक विपक्षी टीम बना रही है।

  • 2011 में चैंपियन रही भारतीय टीम को एकमात्र साउथ अफ्रीका ही हार सकी थी। टीम ने नागपुर में ग्रुप स्टेज का मुकाबला 3 विकेट से जीता था। 2011 तक दोनों वर्ल्ड कप में 3 बार भिड़ीं, तीनों बार साउथ अफ्रीका को जीत मिली। 2015 और 2019 में 2 बार दोनों का सामना हुआ, दोनों में भारत ने जीत हासिल की।
  • अब छठी बार दोनों टीमें वर्ल्ड कप में भिड़ेंगी। लीग स्टेज में दोनों ही टीमें इसके बाद एक ही मुकाबला खेलेंगी। इस कारण दोनों के लिए मैच बेहद अहम रहेगा।

अब टूर्नामेंट के 9 और अहम मुकाबलों के बारे में जानते हैं…

1. 2019 की फाइनलिस्ट में ओपनिंग मुकाबला
12 बार हुए टू्र्नामेंट के इतिहास में अब तक एक ही टीम फाइनल टाई होने के बावजूद चैंपियन बनी, वो टीम इंग्लैंड है। उनके सामने अनलकी न्यूजीलैंड थी। मुकाबला भी 2019 में पिछले वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के लॉर्ड्स स्टेडियम में ही खेला गया था।

  • 15 जुलाई को खेले गए फाइनल में 50-50 ओवर का खेल खत्म हो जाने के बाद भी दोनों टीमें एक बराबर 241-241 रन ही बना सकी। मामला सुपर ओवर में पहुंचा, इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 15 रन बनाए, जवाब में न्यूजीलैंड ने भी 15 रन बना दिए। लेकिन मुकाबले में ज्यादा चौके मारने के कारणे इंग्लैंड को चैंपियन घोषित कर दिया गया।
  • ICC के इतने बड़े टूर्नामेंट में इस तरह विजेता का फैसला होना विवाद का कारण बना और ICC ने इस रूल को ही बदल दिया। अब जब मैच टाई होने पर जब तक विजेता का फैसला नहीं हो जाता, तब तक सुपर ओवर ही कराया जाएगा।
  • खैर इंग्लैंड किसी तरह वर्ल्ड कप जीत गई, लेकिन कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स, पत्रकारों और दिग्गजों ने इस मुकाबले को इतिहास का सबसे रोमांचक फाइनल मुकाबला करार दिया। टूर्नामेंट में दोनों अब तक 10 बार भिड़ीं, 4 बार इंग्लैंड और 5 बार न्यूजीलैंड को जीत मिली। जबकि एक टाई मुकाबले में इंग्लैंड को ही विजेता बनाया गया।
  • अब दोनों टीमें टू्र्नामेंट के ओपनिंग मुकाबले में ही अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। एक लाख से ज्यादा दर्शकों के सामने दोनों ही टीमों के बीच ये मुकाबला बेहद रोमांचक हो सकता है।

2. सबसे पुराने प्रतिद्वंदी बेंगलुरु में भिड़ेंगे
क्रिकेट की दुनिया में भारत-पाकिस्तान के बाद 2 देशों के बीच सबसे बड़ी लड़ाई इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच रहती है। 1877 में दोनों के बीच पहला क्रिकेट मैच, 1971 में इन्हीं दोनों के बीच पहला वनडे मैच खेला गया। दोनों ही मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने जीते। 1882 से दोनों के बीच एशेज सीरीज की शुरुआत हुई, जो दुनिया की सबसे पुरानी सीरीज है।

  • दोनों टीमें फिलहाल इंग्लैंड में एशेज खेल ही रही हैं। जुलाई में एशेज खत्म होने के 3 महीने बाद 4 नवंबर को बेंगलुरु में दोनों टीमें फिर भिड़ेंगी। इस बार वनडे वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में। टूर्नामेंट 1992 तक टूर्नामेंट में दोनों 4 बार भिड़ीं, 2 बार इंग्लैंड और 2 बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। इनमें 1987 का वर्ल्ड कप फाइनल भी शामिल है, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 7 रन से जीता था। रनों के लिहाज से किसी भी वर्ल्ड कप फाइनल में यह सबसे छोटी जीत रही।
  • 1992 से जून 2019 तक टूर्नामेंट में दोनों के बीच 4 मैच हुए, चारों बार ऑस्ट्रेलिया को ही जीत मिली। लेकिन 11 जुलाई 2019 को पिछले वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड 8 विकेट से जीता। टीम ने ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर किया और फाइनल जीतकर पहली बार खिताब भी जीत लिया। नॉकआउट में इससे पहले दोनों 1975 और 1987 में भिड़े थे, दोनों बार ऑस्ट्रेलिया ने ही मैच जीते थे।
  • दोनों टीमें अब बेंगलुरु की हाई स्कोरिंग पिच पर फिर भिड़ेंगी, ऐसे में दोनों चीर-प्रतिद्वंदी टीमों के बीच हाई-वोल्टेज मुकाबला देखने को मिल सकता है।

3. धर्मशाला में भिड़ेंगी 2015 की फाइनलिस्ट टीमें
2015 के वर्ल्ड कप फाइनल की टीमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का सामना 28 अक्टूबर को धर्मशाला के खूबसूरत मैदान पर होगा। दोनों पड़ोसी देशों की टीमें टू्र्नामेंट में 11 बार टकराईं, 8 बार ऑस्ट्रेलिया और महज 3 बार न्यूजीलैंड को जीत मिली।

  • नॉकआउट में 2 बार दोनों का सामना हुआ, दोनों बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। 1996 के क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड को पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने नॉकआउट हराया। लेकिन टीम के दिल में सबसे बुरी हार 2015 के फाइनल की है, जब मेलबर्न के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया टीम एकतरफा मुकाबले को 7 विकेट से जीत कर 5वीं बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थी।
  • ये मुकाबला न्यूजीलैंड के दिग्गजों ब्रेंडन मैक्कुलम, डेनियल विटोरी और ग्रांट इलियट जैसे खिलाड़ियों के लिए आखिरी वर्ल्ड कप मैच साबित हुआ। न्यूजीलैंड पिछले वर्ल्ड कप में इस हार का बदला नहीं ले सकी, लॉर्ड्स स्टडियम में टीम को 86 रन से हार का सामना करना पड़ा था। अब धर्मशाला में दोनों पड़ोसी देश एक बार फिर टकराएंगे, ऐसे में देखना अहम होगा कि न्यूजीलैंड अपना बदला पूरा कर पाएगी या ऑस्ट्रेलिया का ही दबदबा जारी रहेगा।

4. पुणे में न्यूजीलैंड से बदला लेने उतरेगी साउथ अफ्रीका
एक नवंबर को पुणे में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला होगा। 2015 का फाइनल जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने जिस तरह कई कीवी दिग्गजों के वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ा था। उसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने जिस टीम को हराया था, वो टीम साउथ अफ्रीका थी।

  • दोनों के बीच ऑकलैंड के मैदान पर वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे रोमांचक सेमीफाइनल में से एक खेला गया था। न्यूजीलैंड को 2 गेंद पर 5 रन चाहिए थे, सामने टूर्नामेंट के सबसे खतरनाक बॉलर्स में से एक डेल स्टेन थे। स्टेन ने ऑफ साइड पर गुड लेंथ बॉल फेंकी, न्यूजीलैंड बैटर ग्रांट इलियट ने बैकफुट पर आकर जोर से बैट घूमाया और गेंद बाउंड्री पार दर्शकों में चली गई।
  • न्यूजीलैंड 4 विकेट से रोमांचक मुकाबला जीता और साउथ अफ्रीका टूर्नामेंट इतिहास में चौथी बार सेमीफाइनल खेलने के बाद भी फाइनल का रास्ता तय नहीं कर सका। टीम की गोल्डन जनरेशन एबी डिविलियर्स, स्टेन, मोर्ने मॉर्केल, हाशिम आमला और वर्नोन फिलेंडर का ये आखिरी वर्ल्ड कप मैच साबित हुआ।
  • 2011 के क्वार्टर फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने ही साउथ अफ्रीका को हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था। साउथ अफ्रीका के लिए न्यूजीलैंड हमेशा से वर्ल्ड कप में खतरनाक विपक्षी साबित हुई। टीम 1999 से न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप मुकाबला नहीं हरा सकी, टीम को 2019 तक लगातार 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दोनों में अब तक 8 मैच हुए, 6 में न्यूजीलैंड और महज 2 में साउथ अफ्रीका को जीत मिली।

5. साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला 13 अक्टूबर को
13 जून 1999 ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच सुपर-6 का मुकाबला लीड्स के मैदान पर जारी। साउथ अफ्रीका ने 271 रन बनाए, जवाब में 30.5 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 152 रन पर 3 विकेट। स्टीव वॉ क्रीज पर, गेंदबाज एलन डोनल्ड ने मिडिल स्टंप पर गुड लेंथ बॉल फेंकी। वॉ ने फ्लिक किया और बॉल सीधे मिड-विकेट पर खड़े हर्षेल गिब्स के हाथों में चली गई।

  • लेकिन, ये क्या! गिब्स कैच की खुशी मनाने के लिए बॉल हवा में उछाल रहे थे और बॉल उनके हाथ से छूट गई। वॉ नॉटआउट रहे और उन्होंने गिब्स से कहा, ‘आपने वर्ल्ड कप छोड़ दिया।’ वॉ ने नॉटआउट 120 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को 2 गेंद बाकी रहते 5 विकेट से मैच जिता दिया।
  • ऑस्ट्रेलिया सुपर-6 स्टेज में दूसरे नंबर पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंच गया, लेकिन कहानी यहीं खत्म नहीं हुई। राइवलरी तो यहां से शुरू हुई। 3 दिन बाद सेमीफाइनल में दोनों ही टीमें बर्मिंघम के मैदान पर फिर भिड़ गईं। इस बार ऑस्ट्रेलिया 213 रन पर ऑलआउट हो गया, जवाब में साउथ अफ्रीका भी 213 रन ही बना सका। मैच टाई हुआ और सुपर-6 स्टेज में बेहतर रनरेट रखने के कारण ऑस्ट्रेलिया को विजेता घोषित किया गया।
  • गिब्स के कैच छोड़ने पर वॉ के कहे शब्द क्रिकेट वर्ल्ड कप में अमर हो गए। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराया और दूसरी बार टूर्नामेंट का खिताब जीता। दोनों टीमें 2007 के सेमीफाइनल में भी भिड़ीं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया। टीम ने इसी साल ग्रुप स्टेज में भी साउथ अफ्रीका को 83 रन से हराया था।
  • दोनों टीमें टूर्नामेंट में 6 बार आमने-सामने हुईं। 3 बार ऑस्ट्रेलिया और 2 बार साउथ अफ्रीका को जीत मिली, जबकि एक मैच टाई रहा। 2019 में मैनचेस्टर के मैदान पर दोनों के बीच आखिरी वर्ल्ड कप मैच खेला गया। साउथ अफ्रीका ने इसे 10 रन से जीता। अब 13 अक्टूबर को लखनऊ में दोनों टीमें एक बार फिर टकराएंगी। ऑस्ट्रेलिया फेवरेट मानी जा रही है, लेकिन साउथ अफ्रीका जैसी टीम को कभी भी कम नहीं आंका जा सकता।

6. बेंगलुरु में भिड़ेंगे ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान
1999 के वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल टाई होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया रनरेट के सहारे फाइनल में पहुंच गई। जहां टीम ने पाकिस्तान को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया। टीम ने 20.1 ओवर में ही 132 रन का टारगेट हासिल कर लिया। टीम इससे पहले 1987 में भी पाकिस्तान को उन्हीं के होम ग्राउंड लाहौर पर 18 रन से सेमीफाइनल हरा चुकी थी।

  • 1987 और 1999 के दौरान नॉकआउट स्टेज में भिड़ने के बाद दोनों का सामना 2015 के क्वार्टर फाइनल ऑस्ट्रेलिया के होम ग्राउंड पर हुआ। पाकिस्तान 213 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गया, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट खोकर मैच जीत लिया। इसी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन और पाकिस्तान के वहाब रियाज के बीच बहस से दोनों टीमों में राइवलरी शुरू हुई।
  • 214 रन छोटे टारगेट के सामने ऑस्ट्रेलिया ने 26 ओवर तक 3 विकेट पर 145 रन बना लिए। स्टीव स्मिथ फिफ्टी बनाकर वॉटसन के साथ क्रीज पर थे। स्मिथ 65 रन बनाकर आउट हो गया, यहां से रियाज ने वॉटसन पर लगातार बाउंसर फेंकने शुरू कर दिए। वॉटसन रियाज की गेंदों को समझ ही नहीं पा रहे थे, एक बार उनका कैच भी उठा, लेकिन फील्डर ने मौका गंवा दिया।
  • करीब 4 से 5 ओवर तक रियाज ने एक एंड से लगातार हूटिंग की और बाउंसर से अटैक किया, लेकिन वॉटसन टिके रहे। वह किसी तरह नॉटआउट रहे और 64 रन की नॉटआउट पारी खेलकर टीम 34वें ओवर में ही जीत दिला दी।
  • दोनों टीमें 2019 में भी भिड़ी थीं, यहां भी ऑस्ट्रेलिया को ही 41 रन से जीत मिली। दोनों के बीच अब तक 10 मैच खेले गए। 4 में पाकिस्तान और 6 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। ऑस्ट्रेलियाई बैटर्स और पाकिस्तानी बॉलर्स के बीच अब 20 अक्टूबर को बेंगलुरु में महामुकाबला देखने को मिलेगा।

7. मुंबई में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड का मुकाबला
पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया मैच के अगले ही दिन 21 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच मुंबई में मुकाबला होगा। क्रिकेट में 21 साल तक बैन के बाद साउथ अफ्रीका ने वापसी की और टीम 1992 में वर्ल्ड कप में उतरी। टीम ने अच्छा परफॉर्म किया और सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई भी कर लिया।

  • सिडनी में इंग्लैंड के खिलाफ टीम का सेमीफाइनल हुआ। बारिश से बाधित मैच में इंग्लैंड ने 45 ओवर में 252 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका ने 42.5 ओवर तक 6 विकेट पर 230 रन बना लिए। टीम को 13 बॉल पर 22 रन की जरूरत थी और तभी बारिश होने लगी। बारिश के बाद मैच फिर शुरू हुआ और तब के नियमों के कारण साउथ अफ्रीका को एक बॉल पर 22 रन बनाने का टारगेट मिला। टीम 19 रन से मैच हार गई और फाइनल में नहीं पहुंच सकी।
  • 1992 के बाद साउथ अफ्रीका ने 3 बार लगातार इंग्लैंड को वर्ल्ड कप मैच हराए, तीनों बार बहुत बड़े अंतर से। 1996 में टीम 78 और 1999 में 122 रन से जीती तो वहीं 2007 में टीम ने 9 विकेट से इंग्लैंड को हराया। इतनी हार के बाद इंग्लैंड ने आखिरकार साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड कप मैच 6 रन से हराया। मैच 2011 के दौरान भारत के चेन्नई में खेला गया। अब एक बार फिर दोनों टीमें भारत में ही आमने-सामने होने जा रही है।
  • दोनों के बीच पिछला मुकाबला 2019 में इंग्लैंड ने 104 रन से जीता था। ओवरऑल दोनों के बीच 7 मैच खेले गए। 4 में इंग्लैंड और 3 में साउथ अफ्रीका को जीत मिली। अब मुंबई की हाई स्कोरिंग पिच पर दोनों टीमें 8वीं बार टूर्नामेंट में आमने-सामने होंगी।

8. कोलकाता में भिड़ेंगे 1992 की फाइनलिस्ट टीमें
डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड 2019 में 3 ही टीमों से ग्रुप स्टेज में हारी थी, इनमें पाकिस्तान भी शामिल रही। टीम ने नॉटिघंम में इंग्लैंड को 14 रन से हराया था। 1992 में फाइनल खेलने वाली पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच वर्ल्ड कप के मैचों का एक बेहद अनोखा आंकड़ा है।

  • 1983 तक दोनों ने 3 मैच खेले, तीनों में इंग्लैंड को जीत मिली। 1987 के बाद दोनों ने 5 मैच खेले और इंग्लैंड को एक में भी जीत नहीं मिली। 4 मैच पाकिस्तान ने जीते, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा। 3 बार नतीजे का अंतर 7 विकेट का रहा, वहीं 2 बार 14-14 रन का। 1979 में इंग्लैंड 14 रन से जीता था, वहीं 2019 में पाकिस्तान ने पिछले मुकाबले में 14 रन से जीत हासिल की।
  • ओवरऑल दोनों टीमों के बीच 10 मैच खेले गए। 5 में पाकिस्तान और 4 में इंग्लैंड को जीत मिली, एक मैच बेनतीजा रहा। अब 12 नवंबर को लीग स्टेज के आखिरी दिन दोनों टीमें कोलकाता में आमने-सामने होंगी। ऐसे में देखना अहम होगा कि दोनों के बीच का अंतर कितना रहता है।

9. चेन्नई में पाकिस्तान-अफगानिस्तान का मुकाबला
भारत-पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड-इंग्लैंड के बीच अफगानिस्तान के मैच अहम कैसे। जी हां, ये पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान का ये मुकाबला भी बाकी मैचों की तरह ही अहम है। इसकी वजह दोनों टीमों के बीच पिछले कुछ सालों में पनपी राइवलरी है।

  • वनडे वर्ल्ड कप में दोनों के बीच एक ही मुकाबला खेला गया, इसे पाकिस्तान ने जीता। लेकिन मैच बेहद रोमांचक रहा। अफगानिस्तान ने पहली पारी में 227 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान के 45 ओवर में 182 रन पर 6 विकेट हो गए। टीम को 30 गेंदों पर 46 रन की जरूरत, उनके इमाद वसीम और शादाब खान पिच पर टिके।
  • मैच अफगानिस्तान के पक्ष में, लेकिन 46वें ओवर में टीम के कप्तान गुलबदिन नैब ने 18 रन दे दिए। अब 24 बॉल पर 28 रन ही चाहिए। अगले 2 ओवर में 12 रन बने और 12 बॉल पर 16 रन की जरूरत। राशिद ने इस ओवर में 10 रन दे दिए। आखिरी ओवर में 6 रन की जरूरत, वसीम के सामने गुलबदीन फिर आ गए। शुरुआती 3 गेंद पर 4 रन बने और चौथी बॉल पर वसीम ने चौका लगाकर पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबला 3 विकेट से जिता दिया।
  • दोनों टीमों के बीच 2018 में एशिया कप के दौरान भी वनडे मुकाबला इसी तरह 3 गेंद पहले खत्म हुआ था। इसे भी पाकिस्तान ने जीता था। ओवरऑल दोनों के बीच 4 वनडे हुए, चारों पाकिस्तान ने जीते। लेकिन 2018 के बाद से अफगानिस्तान का क्रिकेट बहुत तेजी से ग्रो किया। इसी का असर हुआ कि टीम ने इस साल मार्च में पाकिस्तान को 3 मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से हरा दी।
  • दोनों के बीच 2022 एशिया कप का मुकाबला भी बेहद रोमांचक रहा था। पाकिस्तान को 6 गेंद पर 12 रन चाहिए थे और उनका एक ही विकेट बाकी था। यहां नसीम शाह ने 2 लगातार छक्के लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलाई थी। इससे पहले 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को 12 बॉल पर 24 रन चाहिए थे। यहां आसिफ अली ने 6 गेंद पर 4 छक्के लगाकर टीम को 5 विकेट से रोमांचक जीत दिलाई थी।
  • इन मैचों के दौरान दोनों ही देशों के फैंस स्टेडियम में कुछ ही ज्यादा उत्सुक और भावनाओं में बहते नजर आए। कुछ फैंस ने आवेश में स्टेडियम की कुर्सियां तक तोड़ दी थीं। दोनो टीमें अब 23 अक्टूबर को चेन्नई की स्पिन फ्रेंडली पिच पर टकराएंगी। अफगानिस्तान में राशिद खान, नूर अहमद, मुजीब-उर रहमान और मोहम्मद नबी के रूप में 4 टॉप क्लास स्पिनर्स हैं।
  • पिछले कुछ मुकाबले और चेन्नई की स्पिन फ्रेंडली पिच को देखते हुए दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप का एक बेहद रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है।

15 अक्टूबर से होंगे नॉकआउट मुकाबले
वर्ल्ड कप में लीग स्टेज के 45 मुकाबले होंगे। इनमें से 14 बेहद अहम लीग मुकाबलों के बारे में हमने जाना। लेकिन लीग स्टेज के बाद 15 नवंबर से नॉकआउट स्टेज से शुरू होगा। मुंबई में पॉइंट्स टेबल के पहले और चौथे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच पहला सेमीफाइनल होगा।

कोलकाता में 16 नवंबर को दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच दूसरा सेमीफाइनल होगा। 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मैच होगा। तीनों नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे रहेगा। वहीं मैच टाई होने पर सुपर ओवर से फैसला निकाला जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.