Best News Network

रऊफ ने तोड़ी नीदरलैंड के मिडिल-ऑर्डर की कमर: रिजवान-सऊद ने पाकिस्तान को संकट से उबारा; लीडे का दोहरा प्रदर्शन काम न आया

हैदराबाद19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
हारिस रऊफ ने 3 विकेट झटके। - Dainik Bhaskar

हारिस रऊफ ने 3 विकेट झटके।

पाकिस्तान ने भारतीय पिच पर पहला वर्ल्ड कप मैच जीता है। टीम ने नीदरलैंड को 81 रन के बड़े अंतर से हराया। हैदराबाद के मैदान पर इस मुकाबले में कई उतार-चढ़ाव देने को मिले। कभी मुकाबला नीदरलैंड के पक्ष में जाता दिखा, तो कभी पाकिस्तान ने पलटवार किया।

एक समय पाकिस्तान टीम ने 38 पर 3 विकेट गंवा दिए थे, यहां से रिजवान-सऊद और नवाज-शादाब की साझेदारियों ने टीम को फाइटिंग स्कोर तक पहुंचाया, हालांकि फ्लैट पिच और ओस की मदद के बाद भी नीदरलैंड की टीम टारगेट चेज नहीं कर सकी, क्योंकि टीम ने लगातार विकेट गंवाए। ​​​​​​​आगे पढ़िए मैच की जीत-हार तय करने वाले फैक्टर्स और मैच रिपोर्ट…

पाकिस्तान की जीत के टॉप-4 फैक्टर्स

1. टॉप ऑर्डर फ्लॉप, रिजवान-सऊद ने संभाला
हैदराबाद में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत खराब रही। फखर जमान 12, इमाम-उल-हक 15 और बाबर आजम 5 रन ही बना सके। टीम ने 38 रन पर 3 विकेट गंवा दिए। यहां से विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान और सऊद शकील ने 120 रन की पार्टनरशिप कर टीम को संभाला। दोनों ने 68-68 रन की पारी खेली।

2. नवाज-शादाब ने 250 के पार पहुंचाया
रिजवान और सऊद सेंचुरी पार्टनरशिप बनाकर आउट हो गए। उनके बाद इफ्तिखार अहमद 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस वक्त टीम का स्कोर 6 विकेट पर188 रन था। यहां से शादाब खान और मोहम्मद नवाज ने 64 रन की पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 250 के पार पहुंचाया। नवाज ने 39 और शादाब ने 32 रन बनाए। आखिर में शाहीन अफरीदी (13 रन) और हारिस रऊफ (16 रन) ने उपयोगी पारियां खेल टीम का स्कोर 282 रन तक पहुंचा दिया।

3. नीदरलैंड की अच्छी शुरुआत, इफ्तिखार ने ब्रेकथ्रू दिलाया
283 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी डच टीम के ओपनर मैक्स ओ’डाउड 5 ही रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन ओपनर विक्रमजीत सिंह और कॉलिन एकरमैन ने टीम का स्कोर फिफ्टी के पार पहुंचा दिया। यहां इफ्तिखार अहमद ने एकरमैन को बोल्ड किया और डच टीम बैकफुट पर आ गई।

4. रऊफ ने 3 गेंद में 2 विकेट लेकर पलटा मैच
शुरुआती झटकों के बाद ओपनर विक्रमजीत सिंह ने फिफ्टी लगाई। उन्होंने बास डे लीडे के साथ 70 रन की पार्टनरशिप भी की। वो शादाब खान का शिकार हुए। लेकिन डच टीम अब भी मैच में बनी हुई थी, तभी 27वें ओवर में हारिस रऊफ ने 2 विकेट झटक कर नीदरलैंड को मैच से दूर कर दिया।

आखिर में शाहीन अफरीदी, हसन अली और मोहम्मद नवाज ने एक-एक विकेट निकाला और नीदरलैंड 202 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई।

अगले ग्राफिक में देखें अलग-अलग फेज में दोनों टीमों की परफॉर्मेंस…

ग्राफिक्स में देखिए मैच विनर्स का प्रदर्शन

देखें पाकिस्तान-नीदरलैंड का स्कोरकार्ड

यहां से पढ़ें नीदरलैंड की पारी…

पावरप्ले में नीदरलैंड की शुरुआत पाकिस्तान से बेहतर
287 रन का टारगेट चेज करने उतरी नीदरलैंड की शुरुआत अच्छी रही। टीम ने 10 ओवर में एक विकेट पर 47 रन बनाए। मैक्स ओ’डाउड 5 रन बनाकर आउट हुए।

विक्रमजीत का 5वां अर्धशतक
ओपनर विक्रमजीत सिंह ने वनडे करियर का 5वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने 67 बॉल पर 77.61 के स्ट्राइक रेट से 52 रन बनाए। उनकी पारी में चार चौके और एक छक्का शामिल रहा।

विक्रमजीत-डी लीडे में 76 रन की पार्टनरशिप
50 रन पर शुरुआती दो विकेट गिरने के बाद विक्रमजीत सिंह और बास डे लीडे ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों ने 76 गेंद पर 70 रन जोड़े। इस साझेदारी को शादाब खान ने तोड़ा।

बास डे लीडे की तीसरी फिफ्टी
नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने आए बास डे लीडे ने अपने ODI करियर की तीसरी फिफ्टी पूरी की। उन्होने 68 बॉल पर 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 68 रन बनाए। उन्हे मोहम्मद नवाज ने LBW किया। डे लीडे ने पहली पारी में 4 विकेट भी झटके थे।

नीदरलैंड से 2 ही फिफ्टी आईं
डे लीडे और विक्रमजीत सिंह ने नीदरलैंड से फिफ्टी लगाईं। इनके अलावा बाकी बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके। मैक्स ओ’डाउड 5, कॉलिन एकरमैन 17, तेजा निदमनुरु 5, स्कॉट एडवर्ड्स 0, साकिब जुल्फिकार 10, रूलोफ वान डर मेर्व 4, लॉगन वान बीक 28, आर्यन दत्त 1 और पॉल वान मीकरन 7 रन ही बना सके।

पाकिस्तान से हारिस रऊफ ने 3 और हसन अली ने 2 विकेट लिए। शाहीन अफरीदी, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज और शादाब खान को 1-1 विकेट मिला। एक बैटर रन आउट हुआ।

ऐसे गिरे नीदरलैंड के विकेट

  • पहला: मैक्स ओ’डाउड- 5 रन: छठवें ओवर की 5वी गेंद पर हसन अली ने शाहीन शाह अफरीदी के हाथों कैच कराया। बाउंसर को ओ’डाउड पुल करना चाहते थे। फाइन लेग पर शाहीन को कैच थमा बैठे।
  • दूसरा: कॉलिन एकरमैन- 17 रन: 12वें ओवर की पहली गेंद पर इफ्तिखार अहमद ने बोल्ड किया। एकरमैन स्वीप शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन गेंद मिडल स्टंप से जा टकराई।
  • तीसरा: विक्रमजीत सिंह – 52 रन: 24वें ओवर की पांचवी गेंद पर शादाब ने फखर जमान के हाथों कैच कराया। शादाब की गुगली को विक्रमजीत टाइम नहीं कर पाए और डीप मिड-विकेट पर खड़े फखर जमान को कैच दे बैठे।
  • चौथा: तेजा निदमनुरु- 5 रन : 27वें ओवर की दूसरी गेंद पर हारिस रऊफ ने फखर जमान के हाथों कैच कराया। बाउंसर बॉल पर हुक खेलना चाहते थे। इसी कोशिश में डीप बैकवर्ड स्कैवयर में फखर जमान को कैच दे बैठे।
  • पांचवां: स्कॉट एडवर्ड्स – 0 रन: 27वें ओवर की चौथी गेंद पर LBW किया। रऊफ की गेंद एंगल के साथ अंदर की तरफ आई। एडवर्ड्स के पैड्स टकराई और अंपायर ने आउट करार दिया।
  • छठा: साकिब जुल्फिकार- 10 रन: 33वें ओवर की पहली बॉल शाहीन शाह अफरीदी ने फुलर लेंथ फेंकी। साकिब LBW हो गए।
  • सातवां- बास डे लीडे- 67 रन: 34वें ओवर की दूसरी बॉल मोहम्मद नवाज ने गुड लेंथ पर फेंकी। डे लीडे बोल्ड हो गए।
  • आठवां- रूलोफ वान डर मेर्व- 4 रन: 36वें ओवर की आखिरी बॉल पर वान डर मेर्व रन आउट हो गए।
  • नौवां- आर्यन दत्त- 1 रन: 38वें ओवर की पहली बॉल हसन अली ने गुड लेंथ पर फेंकी। आर्यन लाइन से दूर थे और बोल्ड हो गए।
  • दसवां- पॉल वान मीकरन- 7 रन: 41वें ओवर की आखिरी बॉल हारिस रऊफ ने इन स्विंगर फेंकी। मीकरन इसे पढ़ने में नाकाम रहे और बोल्ड हो गए।

यहां से पाकिस्तान की पारी…

पावरप्ले में पाकिस्तान की खराब शुरुआत
पाकिस्तानी टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने शुरुआती 10 ओवर में 43 रन पर टॉप-3 विकेट गंवा दिए। ओपनर फखर जमान 12, कप्तान बाबर आजम 5 और ओपनर इमाम-उल-हक 15 रन बनाकर आउट हुए।

रिजवान की 13वीं फिफ्टी
​मोहम्मद रिजवान ने वनडे करियर की 13वीं फिफ्टी लगाई। उन्होंने 75 बॉल में 8 चौकों की मदद से 68 रन बनाए।

सऊद शकील की दूसरी फिफ्टी
पाकिस्तान के मिडिल ऑर्डर बैटर सऊद शकील ने वर्ल्ड कप डेब्यू में फिफ्टी लगाई। शकील ने 9 चौके और एक छक्के की मदद से 52 बॉल पर 68 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में शकील की यह दूसरी फिफ्टी थी।

रिजवान-शकील में 120 रन की पार्टनरशिप
पावरप्ले के अंदर 3 विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तानी टीम को रिजवान-शकील की जोड़ी ने संभाला। दोनों ने 114 बॉल पर 120 रन की पार्टनरशिप की। टीम ने 38 रन पर तीसरा विकेट गंवाया।

नवाज-शादाब की 50+ पार्टनरशिप
शकील का विकेट गिरने के बाद पाकिस्तान टीम के अगले दो विकेट भी तेजी से गिर गए। इसके बाद नवाज-शादाब की जोड़ी ने 7वें विकेट के लिए 70 गेंद में 64 रन जोड़े। इसमें नवाज ने 30 और शादाब ने 32 रन का योगदान दिया। बास डे लीडे ने रिजवान को बोल्ड करके इस पार्टनरशिप को खत्म किया।

रिजवान-सऊद की फिफ्टी, पाकिस्तान 286 रन पर ऑलआउट
हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में डच टीम ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। पाकिस्तान टीम 49 ओवर में 286 रन पर ऑलआउट हो गई। टॉप ऑर्डर के बिखरने के बाद विकेटकीपर बैटर मोहम्मद रिजवान और सऊद शकील ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। दोनों ने 68-68 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद नवाज और शादाब खान ने 7वें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर स्कोर 250 के पार पहुंचाया।

नीदरलैंड की ओर से बास डे लीडे ने चार विकेट लिए। कॉलिन एकरमैन को दो विकेट मिले। आर्यन दत्त, पॉल वान मीकरन और लॉगान वान बीक ने एक-एक विकेट लिया।

शादाब खान 32 रन बनाकर बोल्ड हुए।

शादाब खान 32 रन बनाकर बोल्ड हुए।

ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट​​​​​​

  • ​पहला: फखर जमान- 12 रन: चौथे ओवर की पांचवी गेंद पर लॉगान वान बीक अपनी ही गेंद पर कैच किया। बीक ने गेंद पर उंगलियां घुमाईं, जिसकी वजह से यह स्लोअर बॉल फखर के बल्ले पर सही ढंग से नहीं आई और सीधे बॉलर के हाथों में जा गिरी।
  • दूसरा: बाबर आजम- 5 रन: नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर कॉलिन एकरमैन ने साकिब जुल्फिकार को हाथों कैच कराया। लेंथ बॉल पर बाबर पुल करना चाहते थे, लेकिन रूम नहीं बना पाए और शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े साकिब को कैच थमा बैठे।
  • तीसरा: इमाम उल हक- 15 रन: दसवें ओवर की पहली गेंद पर वान मीकरन ने आर्यन दत्त ने कैच किया। शॉर्ट गेंद पर पुल करने की कोशिश में डीप फाइन लैग पर कैच आउट हो गए।
  • चौथा: सऊद शकील- 68 रन: 29वें ओवर की पहली गेंद पर आर्यन दत्त ने जुल्फिकार के हाथों कैच कराया। फुल लेंथ बॉल को शकील स्वीप मारना चाहते थे। बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर बॉल हवा में चली और जुल्फिकार ने कैच किया।
  • पांचवा: मोहम्मद रिजवान-68 रन: 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर बास जे लीडे ने बोल्ड किया। रिजवान डिफेंड करना चाहते थे, लेकिन बॉल बैट और पैड के बीच से निकलकर स्टंप्स पर लगी।
  • छठा: इफ्तिखार अहमद- 9 रन: 32वें ओवर की आखिरी गेंद पर डे लीडे ने एडवर्ड्स के हाथों कैच कराया। शॉर्ट लैंथ बॉल को ज्यादा उछाल मिला और बॉल ऐज लेकर विकेटकीपर के पास चली गई।
  • सातवां: शादाब खान- 32 रन: 44वें ओवर की चौथी गेंद पर बास डे लीडे ने बोल्ड कर दिया। फुल लेंथ बॉल को शादाब ड्राइव करना चाहते थे, लाइन मिस कर गए और बॉल स्टंप्स पर लगी।
  • आठवां: हसन अली- 0 रन: 44वें ओवर की पांचवी गेंद पर बास डे लीडे ने LBW किया। हसन अली ने रिव्यू लिया, लेकिन अंपायर्स कॉल के चलते आउट दिया गया।
  • नौवां: मोहम्मद नवाज- 39 रन: 47वें ओवर की पहली गेंद पर ओ’डाउड ने रनआउट किया। ओ’डाउड की डायरेक्ट हिट के कारण नवाज को पैवेलियन लौटना पड़ा।
  • दसवां: हारिस रऊफ – 16 रन: 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर एकरमैन ने वाइड लाइन बॉल डाली। रऊफ लंबी हिट लगाने के लिए आगे निकले, लेकिन लाइन मिस कर गए। बाकी का काम विकेटकीपर एडवर्ड्स ने कर दिया।

पाकिस्तान-नीदरलैंड मैच के फोटो

कॉलिन एकरमैन 17 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें इफ्तिखार ने बोल्ड कर दिया।

कॉलिन एकरमैन 17 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें इफ्तिखार ने बोल्ड कर दिया।

बास डे लीडे के खिलाफ आउट की अपील करते विकेटकीपर रिजवान।

बास डे लीडे के खिलाफ आउट की अपील करते विकेटकीपर रिजवान।

फखर जमान 12 रन बनाकर आउट हुए। वे फॉलो थ्रू में लॉगान वान बीक को कैच थमा बैठे।

फखर जमान 12 रन बनाकर आउट हुए। वे फॉलो थ्रू में लॉगान वान बीक को कैच थमा बैठे।

नीदरलैंड ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला लिया।

नीदरलैंड ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला लिया।

ये थीं दोनों टीमों की प्लेइंग 11

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), ​​​​​​फखर जमान, इमाम उल हक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन शाह आफरीदी, हारिस रऊफ और हसन अली।

नीदरलैंड : स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान), विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ`डाउड, कॉलिन एकरमैन, बास डे लीडे, तेजा निदमनुरु, साकिब जुल्फिकार, लॉगान वान बीक, रूलोफ वान डर मेर्व, पॉल वान मीकरन और आर्यन दत्त।

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.