Best News Network

भास्कर LIVE अपडेट्स: तेज गेंदबाज एस. श्रीसंत क्रिकेट से रिटायर, लंबे समय बाद इस बार रणजी ट्रॉफी में खेले थे

भास्कर LIVE अपडेट्स: तेज गेंदबाज एस. श्रीसंत क्रिकेट से रिटायर, लंबे समय बाद इस बार रणजी ट्रॉफी में खेले थे

  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Pakistan Fidayeen Attack | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai

नई दिल्ली9 घंटे पहले

अपने करियर के दौरान विवादों में घिरे रहे तेज गेंदबाज एस. श्रीसंत ने बुधवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। उन्होंने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। श्रीसंत मैच फिक्सिंग के आरोपों में जांच के कारण लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहे थे। उन्होंने इस सीजन में केरल के लिए रणजी ट्रॉफी से पिच पर वापसी की थी, लेकिन उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली। भारत के लिए 27 टेस्ट मैच, 53 वनडे और 10 टी-20 मैच खेलने वाले 39 साल के श्रीसंत को रणजी ट्रॉफी में मेघालय के खिलाफ मैच में महज 2 विकेट मिले थे।

श्रीसंत भारत की 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों का हिस्सा रहे थे। जोगिंदर शर्मा की गेंद पर फाइनल मैच में उन्होंने ही पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक का कैच लपककर टीम को चैंपियन बनाया था। वे क्रिकेट के अलावा कई टीवी शो और फिल्मों में भी काम कर चुके हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

NEET UG के लिए अधिकतम उम्र सीमा खत्म, जनरल के लिए 25 साल और रिजर्व कैटेगरी के लिए 30 साल थी

मेडिकल की पढ़ाई करने की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है। मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए दी जाने वाली NEET UG परीक्षा में सभी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए अधिकतम उम्र सीमा की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। देश में मेडिकल एजुकेशन की टॉप नियामक बॉडी नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने यह फैसला किया है।

अभी तक जनरल कैटेगरी के 25 साल तक की उम्र वाले और आरक्षित कैटेगरी के 30 साल तक की उम्र वाले छात्र ही परीक्षा में शामिल हो सकते थे, लेकिन अब इस उम्र सीमा से ज्यादा के स्टूडेंट्स भी NEET एंट्रेस में शामिल हो पाएंगे। इसकी जानकारी NMC के सेक्रेटरी डॉ. पुलकेश कुमार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को एक लेटर लिखकर दी है। इस लेटर में बताया गया है कि अधिकतम उम्र सीमा को खत्म करने का फैसला पिछले साल अक्टूबर में हुई NMC मीटिंग में ले लिया गया था, जिसे अब लागू किया जा रहा है।

श्रीनगर में आतंकियों ने सरपंच की गोली मारकर हत्या की
जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के बाहरी इलाके में आतंकियों ने एक सरपंच की गोली मारकर हत्या कर दी। सरपंच की पहचान समीर अहमद भट के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि आतंकियों ने आज शाम खोनमोह इलाके में इस घटना को अंजाम दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने राजीव गांधी के हत्या के दोषी एजी पेरारिवलन को जमानत दी, 32 साल से जेल में है बंद

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के दोषी एजी पेरारिवलन को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है। उसकी जल्द ही रिहाई होगी। उसे उम्रकैद हुई थी। वह 32 साल की सजा काट चुका है। अदालत ने उसे अच्छे आचरण, शैक्षिक योग्यता और बीमारी के आधार पर जमानत दी। इस मामले में 7 लोगों को उम्रकैद हुई थी। इनमें से 6 अभी जेल में हैं।

पेरारिवलन ने अपनी याचिका में कहा कि तमिलनाडु सरकार उसकी रिहाई का आदेश दे चुकी है, लेकिन राज्यपाल और केंद्र सरकार इसे मंजूर नहीं कर रही।

EVM को लेकर यूपी में हंगामा, चुनाव आयोग ने EVM प्रभारी ADM नलिनीकांत सिंह को काउंटिंग सेंटर से हटाया

यूपी में काउंटिंग से पहले ईवीएम और बैलेट बॉक्स की छेड़छाड़ को लेकर मंगलवार को वाराणसी जमकर हंगामा हुआ। यहां पहड़िया मंडी स्थित स्ट्रांग रूम के बाहर एक गाड़ी से EVM मिली। अब इस मामले चुनाव आयोग ने EVM प्रभारी ADM नलिनीकांत सिंह को काउंटिंग सेंटर से हटा दिया है। केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर सीईओ यूपी ने यह निर्णय लिया है। इससे पहले, सोनभद्र के SDM रमेश कुमार को भी हटाया गया था।

छत्तीसगढ़ सरकार ने बजट में किया ऐलान, राजस्थान की तरह यहां भी सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना बहाल करेंगे

राजस्थान सरकार के बाद छत्तीसगढ़ में भी पुरानी पेंशन बहाल करने की घोषणा की गई है। बजट भाषण में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसका ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी मांग सालों से की जा रही थी। इससे पहले आज गोबर के बने सूटकेस लेकर सीएम विधानसभा बजट पेश करने पहुंचे थे। पढ़ें पूरी खबर

इटावा में डिवाइडर तोड़ते हुए ट्रक से टकराई कार, पांच घायल
इटावा के सैफई थाना क्षेत्र में बुधवार दोपहर दर्दनाक हादसा हो गया। नगला राठौर गांव के पास डीसीएम से अर्टिका कार टकराई गई, जिससे कार में सवार 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि 5 घायल हो गए। हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को सैफई मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। जिसमें से 3 को वेंटिलेटर पर रखा गया है। 2 की हालत गंभीर बताई जा रही है। पढ़िए पूरी खबर

SC में विजय माल्या के खिलाफ गुरुवार तक के लिए सुनवाई टली

विजय माल्या के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने 10 फरवरी को कोर्ट की अवमानना का मामला तय किया था।

विजय माल्या के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने 10 फरवरी को कोर्ट की अवमानना का मामला तय किया था।

​​​​​​​​बैंक करप्शन के आरोपी भगौड़े विजय माल्या के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार तक के लिए सुनवाई टल गई है। माल्या के वकील जयदीप गुप्ता ने एक दूसरे केस में व्यस्तता का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट से इस मामले की सुनवाई स्थगित करने की मांग की थी, जिसे कोर्ट ने मान लिया। माल्या पर कोर्ट की अवमानना का मामला चल रहा है।

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में IED ब्लास्ट; 1 की मौत, 14 घायल

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर के सलाठिया चौक स्थित डिस्ट्रिक्ट कोर्ट कॉम्पलेक्स के पास आतंकियों ने IED बलास्ट किया। ब्लास्ट में 1 की मौत हो गई है, 14 अभी घायल हुए। जम्मू केएडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस मुकेश सिंह के मुताबिक, इलाके को पूरी तरह से घेर लिया गया है। आतंकियों की तलाश जारी है।

बंगाल के गवर्नर का आरोप- विधानसभा में TMC की महिला विधायकों ने की बदसलूकी

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने इसको लेकर स्पीकर बिमान बनर्जी को पत्र भी लिखा है।

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने इसको लेकर स्पीकर बिमान बनर्जी को पत्र भी लिखा है।

पश्चिम बंगाल के गवर्नर जगदीप धनखड़ ने आरोप लगाया कि विधानसभा के भीतर अभिभाषण पढ़ते वक्त तृणमूल की महिला विधायकों ने उनके साथ बदसलूकी की। उन्होंने इस संबंध में एक पत्र स्पीकर बिमान बनर्जी को लिखी है। पत्र में संसदीय कार्य मंत्री पार्थ चटर्जी पर व्यवस्था को नहीं संभाल पाने का आरोप लगाया है।
जम्मू-कश्मीर के बारामूला में NIA की छापेमारी
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने जम्मू-कश्मीर में बारामूला जिले के पट्टन शहर में कई स्थानों पर छापेमारी की है। NIA अधिकारियों ने बताया कि जिन जगहों पर छापेमारी की गई है, उनमें जमात-ए-इस्लामिया के पूर्व जिलाध्यक्ष अब्दुल गनी वानी और पीर तनवीर का घर भी शामिल है।

मध्यप्रदेश में बजट पेश: 13,000 टीचर्स की नियुक्ति होगी

हंगामे के बीच विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा बजट भाषण पढ़ रहे हैं

हंगामे के बीच विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा बजट भाषण पढ़ रहे हैं

मध्यप्रदेश विधानसभा में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा 2022-23 का बजट पढ़ रहे हैं। देवड़ा दूसरी बार बजट पेश कर रहे हैं। पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा उनकी बजट स्पीच के बीच लगातार बोल रहे हैं। कांग्रेस विधायक आसंदी के सामने जाकर नारेबाजी कर रहे हैं। बजट का लाइव अपडेट यहां पढ़ें
LIC के IPO को सेबी से मिली मंजूरी
LIC को सेबी से IPO के लिए मंजूरी मिल गई है। सरकार LIC में अपनी 5% हिस्सेदारी बेचेगी। सरकार देश के सबसे IPO से 63 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी। LIC की तरफ से सेबी में दी गई अर्जी में कहा गया है कि सरकार कंपनी के 31 करोड़ शेयर बेचेगी। IPO में पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10% हिस्सा रिजर्व रहेगा। सरकार की LIC में 100% हिस्सेदारी या 632.49 करोड़ शेयर हैं। ये देश के इतिहास का सबसे बड़ा IPO होगा। इससे पहले Paytm 2021 में 18300 करोड़ का सबसे बड़ा IPO लेकर आई थी। वहीं दूसरे नंबर पर कोल इंडिया का 2010 में आया IPO था। कंपनी ने उस समय करीब 15500 करोड़ रुपए जुटाए थे। तीसरे नंबर पर 2008 में रिलायंस पावर का 11700 करोड़ रुपए का IPO था। पढ़िए पूरी खबर

ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी ने उगला लावा

ग्वाटेमाला के इस्क्यूइन्टला में वॉल्केनो ऑफ फायर में से फिर से लावा और राख निकलने लगी। ढलान पर तेजी से लावा और राख बहने लगी। इस कारण करीब 500 लोगों को वहां से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना पड़ा। घटना मंगलवार को तड़के 3 बजे हुई। बचाए गए लोगों को पास के शहर इस्क्यूइन्टला में आश्रय स्थलों पर ठहराया गया है। यह जगह 2018 में भी ज्वालामुखी के कारण नष्ट हो गई थी। तब194 लोगों की मौत हो गई थी। वॉल्केनो ऑफ फायर मध्य अमेरिका के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है।

वॉल्केनो ऑफ फायर से फिर निकलने लगा लावा।

वॉल्केनो ऑफ फायर से फिर निकलने लगा लावा।

आगरा में मतगणना स्थल पर पहुंचे सैकड़ों सपा कार्यकर्ता: ढोलक और मंजीरे बजाकर रातभर हरे-कृष्णा का संकीर्तन

आगरा में EVM में गड़बड़ी के आशंका जताते हुए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा सपा कार्यकर्ताओं से मतगणना स्थल पर रात को ढोल मंजीरे के साथ निगरानी करने के आदेश देने के बाद आगरा में सपा प्रत्याशी और कार्यकर्ता मतगणना स्थल पहुंच गए। कार्यकर्ताओं ने मंडी समिति में ढोलक और मंजीरे के साथ हरे-कृष्णा और हरे रामा का संकीर्तन शुरू कर दिया। पुलिस ने जब उन्हें मतगणना स्थल से बाहर करने का प्रयास किया तो उनकी पुलिस से तकरार हो गई। काफी देर तकरार के बाद सपा कार्यकर्ता मंडी समिति के बाहर रोड पर बैठ गए। उधर, चुनाव आयोग ने कहा है कि जिन ईवीएम को ट्रांसपोर्ट करने का आरोप सपा नेता अखिलेश यादव ने लगाया है वह ट्रेनिंग के लिए ले जाई जा रही हैं।

मतगणना स्थल पर ढोलक-मंजीरा बजाते सपा कार्यकर्ता।

मतगणना स्थल पर ढोलक-मंजीरा बजाते सपा कार्यकर्ता।

PM मोदी ने की नीदरलैंड्स के PM से बात

PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री मार्क रूट से यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध से उपजी परिस्थितियों पर चर्चा की। दोनों ने युद्ध की वजह से यूक्रेन में पैदा हुए मानवीय संकट पर अपनी चिंताएं भी साझा कीं। मोदी ने एक बार फिर दोनों देशों से संघर्ष का अंत करने और वार्ता व कूटनीति के रास्ते पर लौटने की भारत की अपील दोहराई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि इस मसले का जल्द ही कोई हल निकलेगा। मोदी ने यु्द्ध क्षेत्र से भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए चलाए जा रहे अभियान की प्रगति से रूट को अवगत कराया। साथ ही उन्होंने वहां की प्रभावित जनता के लिए भारत की ओर से दवा सहित अन्य आवश्यक राहत सामग्री पहुंचाए जाने के बारे में भी जानकारी दी।इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रूट को भारत आने का निमंत्रण भी दिया।

मार्क रूट और PM मोदी

मार्क रूट और PM मोदी

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.