Best News Network

भारत ने आयरलैंड से लगातार तीसरी टी-20 सीरीज जीती: 33 रन से जीता दूसरा मुकाबला, 2-0 की बढ़त ली; रिंकू ने 21 बॉल पर 38 रन बनाए

  • Hindi News
  • Sports
  • India Vs Ireland 2nd T20 Live Score Updates; Jasprit Bumrah | Yashasvi Jaiswal Sanju Samson

डबलिन2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
अर्शदीप ने एक विकेट लिया। उनके टी-20 में 50 विकेट पूरे हो गए हैं। - Dainik Bhaskar

अर्शदीप ने एक विकेट लिया। उनके टी-20 में 50 विकेट पूरे हो गए हैं।

टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज जीत ली है। टीम ने 3 मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 33 रन से जीत लिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने बाइलेटरल सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा मुकाबला 23 अगस्त को खेला जाएगा।

डबलिन के द विलेज स्टेडियम में भारत ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 185 रन बनाए। जवाब में आयरिश टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 152 रन ही बना सकी। आगे पढ़िए टर्निंग पॉइंट, एनालिसिस और मैच रिपोर्ट…

टर्निंग पॉइंट: आखिरी 2 ओवर में रिंकू-दुबे ने बनाए 42 रन
मैच का टारगेट पॉइंट भारतीय पारी के आखिरी दो ओवर रहे। इनमें रिंकू सिंह और शिवम दुबे की जोड़ी ने 42 रन बनाए। इस साझेदारी में रिंकू ने 28 और दुबे ने 22 रन का योगदान दिया। इससे भारत ने 185 रन का टारगेट से किया। 18 ओवर के बाद भारत ने चार विकेट पर 143 रन बना लिए थे।

एनालिसिस: बालबर्नी को नहीं मिला साथ, मेजबानों ने लगातार विकेट गंवाए
भारतीय बल्लेबाजी रंग में दिखी। तिलक वर्मा को छोड़कर अन्य सभी बल्लेबाजों ने अपना-अपना योगदान दिया। आखिरी में रिंकू सिंह और शिवम दुबे ने विस्फोटक पारियां खेलीं, जिनके दम पर भारत ने मजबूत स्कोर खड़ा किया।

186 रन का बड़ा चेज करने उतरी आयरिश टीम की शुरुआत खराब रही और टीम ने 19 के स्कोर पर लगातार दो विकेट गंवा दिए। पावरप्ले समाप्त होते-होते टीम का स्कोर 31/3 हो गया। इससे मिडिल ऑर्डर पर दवाब आया और मिडिल ऑर्डर बिखरने लगा। ऐसे में एक छोर से क्रीज पर खड़े ओपनर एंड्रयू बालबर्नी (72 रन) ने जॉर्ज डॉकरेल के साथ मिलकर बिखरती पारी को संभालने की नाकाम कोशिश की। दोनों ने 30 बॉल पर 52 रन जोड़े। टीम से यही इकलौती 50+ की पार्टनरशिप रही। यह साझेदारी कन्फ्यूजन के कारण टूटी। यहां डॉकरेल 13 के निजी स्कोर पर रनआउट हुए।

डॉकरेल के आउट होते ही आयरलैंड के ऑलआउट होने में समय नहीं लगा। भारतीय खेमे से जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई ने सराहनीय गेंदबाजी की। देखें भारत-आयरलैंड दूसरे टी-20 का स्कोरकार्ड

नीचे ग्राफिक्स में देखिए मैच में भारतीय टीम के टॉप-2 स्कोरर

यहां ग्राफिक्स में देखिए पावरप्ले कॉन्टेस्ट…

भारत के नाम रहा पावरप्ले
मुकाबले का पावरप्ले कॉन्टेस्ट भारतीय टीम के नाम रहा। पहले खेल रही भारतीय टीम ने शुरुआती 6 ओवर में दो विकेट पर 47 रन बनाए, जबकि आयरिश टीम ने 6 ओवर में 31 रन पर तीन विकेट गंवा दिए।

यहां से देखिए मैच रिपोर्ट…

आयरलैंड की पारी: बालबर्नी ने जमाया 10वां अर्धशतक
आयरिश ओपनर एंड्रयू बालबर्नी ने करियर का 10वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने 51 बॉल पर 141.18 के स्ट्राइक रेट से 72 रन बनाए। बालबर्नी की पारी में 5 चौके और 4 छक्के जमाए।

बालबर्नी ने टी-20 इंटरनेशनल में 2 हजार रन भी पूरे कर लिए। वे इस मुकाम तक पहुंचने वाले दूसरे आयरिश बैटर बने। बालबर्नी ने अपनी पारी का 31वां रन बनाने हुए यह अचीवमेंट हासिल की।

बालबर्नी-डॉकरेल की अर्धशतकीय साझेदारी
ओपनर बालबर्नी ने जॉर्ज डॉकरेल के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझदोरी की। दोनों ने 30 बॉल पर 52 रन जोड़े।

यहां से भारतीय पारी…

रिंकू की पारी के सहारे भारत ने बनाए 185 रन
डबलिन के द विलेज स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 185 रन बनाए। दूसरा टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे रिंकू सिंह ने विस्फोटक पारी खेलकर टीम को बड़े टोटल तक पहुंचाया।

आयरलैंड से बैरी मैक्कार्थी ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। जबकि क्रैग यंग, मार्क अडायर और बेंजामिन व्हाइट को 1-1 विकेट मिला।

ऋतुराज का दूसरा अर्धशतक
ओपनिंग करने उतरे ऋतुराज गायकवाड ने टी-20 करियर का दूसरा अर्धशतक जमाया। उन्होंने 43 बॉल पर 134.88 के स्ट्राइक रेट पर 58 रन बनाए। गायकवाड की पारी में 6 चौके और एक छक्के शामिल रहे।

गायकवाड-सैमसन की अर्धशतकीय साझेदारी
34 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद ऋतुराज गायकवाड और संजू सैमसन तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों ने 71 रन जोड़े। सैमसन 40 रन बनाकर क्रैग यंग का शिकार हुए और दोनों के बीच पार्टनरशिप टूटी।

रिंकू सिंह की विस्फोटक पारी
संजू सैमसन के आउट होने के बाद खेलने उतरे रिंकू ने विस्फोटक पारी खेलकर टीम इंडिया का स्कोर 180 पार पहुंचाया। उन्होंने 22 गेंद पर 180.95 के स्ट्राइक रेट से 38 रन बनाए। रिंकू की पारी में दो चौके और तीन छक्के शामिल रहे। रिंकू ने शिवम दुबे के साथ 28 बॉल पर 55 रनों की साझेदारी की। शिवम दुबे 16 बॉल पर दो छक्कों सहित 22 रन बनाकर नाबाद लौटे।

नीचे देखिए कौन-कैसे आउट हुआ…

ऐसे गिरे आयरलैंड के विकेट

  • पहला: पॉल स्टर्लिंग (0 रन)- प्रसिद्ध कृष्णा ने तीसरे ओवर की तीसरी बॉल पर अर्शदीप के हाथों कैच कराया। स्टर्लिंग कंधे की ऊंचाई की शॉर्ट बॉल को हुक करना चाहते थे, लेकिन बॉल टॉप एज लेकर हवा में चली गई, अर्शदीप ने आसान कैच पकड़ा।
  • दूसरा: लोर्कन टकर (0 रन)- प्रसिद्ध कृष्णा ने तीसरे ओवर की आखिरी बॉल पर गायकवाड के हाथों कैच कराया। टकर ऑफ स्टंप की शॉर्ट बॉल को पुल करना चाहते थे। कंट्रोल खोया और बॉल एज के साथ हवा में खड़ी हो गई। कैच लेने में गायकवाड-दुबे में कन्फ्यूजन हुआ, लेकिन गायकवाड ने मिड ऑन पर कैच कंप्लीट किया।
  • तीसरा: हैरी टेक्कर (7 रन)- रवि बिश्नोई ने छठे ओवर की दूसरी बॉल पर बोल्ड कर दिया। फुलर लेंथ बॉल पर बीट हुए और बोल्ड हो गए।
  • चौथा: कर्टिस कैंपर (18 रन)- बिश्नोई ने 11वें ओवर में दुबे के हाथों कैच कराया। रवि की फ्लाइट बॉल पर दुबे ने पॉइंट पर कैच किया।
  • पांचवां: जॉर्ज डॉकरेल (13 रन)- 15वें ओवर की आखिरी बॉल पर दो रन लेने के चक्कर में रनआउट हुए। डॉकरेल दूसरे रन के लिए निकल चुके थे, लेकिन बालबर्नी ने मना कर दिया और बिश्नोई-सैमसन ने रनआउट करने में गलती नहीं की।
  • छठा: एंड्रयू बालबर्नी (72 रन)- 16वें ओवर की चौथी बॉल पर अर्शदीप ने सैमसन के हाथों कैच कराया। फुलर लेंथ बॉल बल्ले का किनारा चूमते हुए विकेटकीपर सैमसन के दस्तानों में चली गई।
  • सातवां: बैरी मैक्कार्थी (2 रन)- बुमराह ने 17वें ओवर की चौथी बॉल पर आउट किया। उन्होंने स्पीड कम करके ऑफ कटर बॉल डाली, जिसे अर्शदीप ने डीप मिडविकेट बाउंड्री से आगे आकर कैच किया।
  • आठवां: मार्क अडायर (23 रन)- जसप्रीत बुमराह ने 20वें ओवर की चौथी बॉल पर तिलक वर्मा के हाथों कैच कराया। मिडिल-लेग स्टंप की गुड लेंथ बॉल को अडायर ने डीप मिडविकेट की ओर खेला, जहां तिलक वर्मा ने कैच किया।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट

  • पहला: यशस्वी जायसवाल (18 रन)- चौथे ओवर की चौथी बॉल पर क्रैग यंग ने कार्टिस कैंपर के हाथों कैच कराया। जायसवाल शॉर्ट बॉल पर पुल करना चाहते थे और डीप मिडविकेट पर कैंपर के हाथों कैच हुए।
  • दूसरा : तिलक वर्मा (1 रन)- 5वें ओवर की पहली बॉल पर मैक्कार्थी ने तिलक को डॉकरेल के हाथों कैच कराया। शॉर्ट लेंथ बॉल को आगे निकलकर पुल मारना चाहते थे, बॉल ने बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और हवा में चली गई। डॉकरेल ने डीप स्क्वैयर लेग में कैच किया।
  • तीसरा: संजू सैमसन (40)- 13वें ओवर की दूसरी बॉल क्रैग यंग ने ऑफ स्टंप पर शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ बॉल फेंकी। सैमसन बड़ा शॉट खेलने गए, लेकिन बॉल संजू के बैट से लगकर स्टंप्स में चली गई।
  • चौथा: ऋतुराज गायकवाड (58)- 16वें ओवर की पहली बॉल बैरी मैक्कार्थी ने गुड लेंथ पर स्लोअर फेंकी। ऋतुराज गायकवाड छक्का मारने की कोशिश में लॉन्ग ऑफ पर कैच हो गए।
आयरलैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला लिया है।

आयरलैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला लिया है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा।

आयरलैंड: पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंड्रयू बालबर्नी, कर्टिस कैंपर, बेजामिंन वाइट, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, जॉर्ज डॉकरेल, जोशुआ लिटिल, मार्क अडायर, बैरी मैक्कार्थी और क्रैग यंग।

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.