Best News Network

पावरप्ले गेंदबाजी LSG की कमजोरी, फिनिश करना ताकत: पहले बैटिंग करते हुए 83% मैच जीते, चेपॉक में पहली जीत की तलाश

स्पोर्ट्स डेस्क12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) प्लेऑफ के एलिमिनेटर में आज लखनऊ सुपर जायंट्स 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा।

आज का मैच जीतने वाली टीम 26 मई को गुजरात टाइटंस के खिलाफ क्वालिफायर-2 खेलेगी, वहीं हारने वाली टीम का सफर टूर्नामेंट में यहीं खत्म हो जाएगा। आगे स्टोरी में हम लखनऊ सुपरजायंट्स के बारे में जानेंगे। टूर्नामेंट में टीम का प्रदर्शन, टॉप प्लेयर्स, स्ट्रेंथ-वीकनेस के साथ की-मोमेंट्स और कीमत के हिसाब से प्लेयर्स की परफॉर्मेंस भी देखेंगे।

तीसरे नंबर पर रही लखनऊ
क्रुणाल पंड्या की कप्तानी वाली लखनऊ सुपरजायंट्स पिछले सीजन की तरह इस बार भी नंबर-3 पर रही। लेकिन टीम को इस बार 14 मैचों में से 8 में जीत मिली। एक मुकाबला बेनतीजा रहा, वहीं टीम ने 5 मैच हारे भी। 17 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर फिनिश करने के कारण टीम चौथे नंबर की टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ एलिमिनेटर खेलेगी।

पूरन, स्टोयनिस ने जिताए कई मैच
लखनऊ सुपरजायंट्स ने शुरुआती 9 मैचों में केएल राहुल और काइल मेयर्स से ओपनिंग कराई। लेकिन राहुल के इंजर्ड होकर टूर्नामेंट से बाहर हो जाने के कारण टीम अगले 5 मैचों में ओपनिंग से एक्सपेरिमेट करते रह गई। लेकिन पूरे सीजन मार्कस स्टोयनिस और निकोलस पूरन ने मिडिल ऑर्डर में बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम को कई मैच जिताए।

स्टोयनिस 389 रन के साथ टीम के टॉप स्कोरर हैं। 361 रन के साथ मेयर्स दूसरे और 358 रन के साथ पूरन तीसरे नंबर पर हैं। हालांकि पिछले मैचों में क्विंटन डी कॉक ने भी टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई है। उनके नाम 4 मैचों में 143 रन हैं।

बिश्नोई, यश ठाकुर लगातार विकेट निकाल रहे
लखनऊ की गेंदबाजी इस सीजन कमजोर रही। शुरुआत में मार्क वुड ने 4 ही मैचों में 11 विकेट लिए, लेकिन इंजर्ड होकर वे टीम के लिए बाकी मैच नहीं खेल सके। उनकी गैरमौजूदगी में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने 14 मैचों में 16 विकेट निकाले।

तेज गेंदबाज यश ठाकुर ने भी बाद के मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन कर 8 ही मैचों में 10 विकेट चटकाए। कप्तान क्रुणाल पंड्या ने 9 विकेट लिए हैं।

14 लखपति प्लेयर्स को मिला मौका
लखनऊ में 17 करोड़ के केएल राहुल और 16 करोड़ के निकोलस पूरन के अलावा 16 प्लेयर्स ऐसे भी हैं, जिनकी कीमत 20 से 95 लाख के बीच हैं। 16 में से 14 प्लेयर्स को टीम ने प्लेइंग-11 में मौका भी दिया। इनमें मोहसिन खान, आयुष बडोनी, यश ठाकुर, नवीन-उल-हक, अमित मिश्रा, काइल मेयर्स और कृष्णप्पा गौतम ने शानदार प्रदर्शन किया।

टीम के महंगे खिलाड़ियों ने भी निराश नहीं किया। राहुल, पूरन, स्टोयनिस ने 250 से ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं बिश्नोई, क्रुणाल, आवेश खान और वुड ने 8 से ज्यादा विकेट निकाले हैं।

LSG की स्ट्रेंथ

  • 7 से 20 ओवर के बीच बॉलिंग: LSG ने मिडिल ओवर्स में 42 और डेथ ओवर्स में 39 विकेट निकाले हैं। जो टूर्नामेंट में CSK और GT के बाद सबसे ज्यादा है।
  • फिनिशिंग: पूरन और स्टोयनिस जैसे प्लेयर्स के सहारे टीम ने डेथ ओवर्स में 502 रन बनाए।
  • स्कोर डिफेंड करना: LSG ने इस सीजन 14 में से 8 मैच जीते। 6 बार टीम ने पहले बैटिंग की और 5 मैच जीते और एक ही हारा। यानी स्कोर डिफेंड करते हुए इस सीजन टीम ने 83.33% मैच जीते हैं।

LSG की वीकनेस

  • पावरप्ले गेंदबाजी: LSG के बॉलर्स इस सीजन नई गेंद से 12 ही विकेट ले सके। जो 10 टीमों में सबसे खराब है।
  • पावरप्ले और मिडिल ओवर्स में बैटिंग: टीम इस सीजन पावरप्ले में सबसे कम 661 रन ही बना सकी। वहीं 7 से 16 ओवर के बीच टीम ने 1176 रन बनाए हैं। जो दिल्ली, राजस्थान और हैदराबाद के बाद सबसे खराब है।
  • चेज करना: LSG ने इस सीजन 14 में से 7 मैचों में चेज किया। टीम को इनमें 3 में ही जीत मिल सकी। इनमें भी टीम एक ही बार 200 से ज्यादा का टारगेट चेज कर सकी है। चेज करते हुए टीम ने 4 मैच हारे हैं, यानी टीम चेज करते हुए 57.14% मुकाबले गंवा देती है।

16वें सीजन में LSG के टॉप मोमेंट्स…

1. RCB को आखिरी बॉल पर हराया
स्कोर चेज करते हुए LSG का रिकॉर्ड खराब रहा है। CSK के खिलाफ 217 रन नहीं बना पाने के बाद चौथे मैच में RCB ने भी बेंगलुरु में टीम को 213 रन का टारगेट दे दिया। टीम की शुरुआत खराब रही, लेकिन स्टोयनिस ने 30 बॉल पर 65 और पूरन ने महज 19 बॉल पर 62 रन बनाकर टीम को मैच में वापस ला दिया।

आखिरी ओवर में टीम को 5 रन की जरूरत थी, टीम के 3 विकेट बाकी थे। 20वें ओवर में टीम ने 2 विकेट गंवा दिए, लेकिन आखिरी बॉल पर बाय का एक रन लेकर एक विकेट से मैच जीत लिया।

LSG ने RCB को रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हराया था।

LSG ने RCB को रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हराया था।

2. केएल राहुल इंजर्ड, कोहली-गंभीर मैदान पर भिड़े
RCB के खिलाफ बेंगलुरु में रोमांचक जीत के बाद लखनऊ में दोनों के बीच मैच खेला गया। RCB 126 रन ही बना सकी। पहली पारी में फील्डिंग करते हुए टीम के कप्तान केएल राहुल इंजर्ड हो गए। 127 रन के जवाब में LSG 108 रन ही बना सकी और 18 रन से मैच हार गई। राहुल रन नहीं दौड़ पा रहे थे, बावजूद इसके वे 11वें नंबर पर बैटिंग करने उतरे।

LSG के कप्तान केएल राहुल इंजर्ड होकर पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

LSG के कप्तान केएल राहुल इंजर्ड होकर पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

मैच के दौरान विराट कोहली LSG के हर विकेट पर सेलिब्रेट करते नजर आएंगे। स्टेडियम में भी ‘कोहली…कोहली…’ की गूंज उठ रही थी। मैच खत्म होने के बाद LSG के मेंटर गौतम गंभीर और कोहली के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई। जिसके बाद दोनों पर मैच फीस का 100% जुर्माना लग गया था। इंजर्ड होकर राहुल टूर्नामेंट से बाहर हो गए, वहीं कोहली की टीम RCB प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी।

विराट कोहली और गौतम गंभीर में मैच के बाद बहस हो गई थी।

विराट कोहली और गौतम गंभीर में मैच के बाद बहस हो गई थी।

3. एक रन से जीतकर क्वालिफायर में पहुंचे
LSG ने अपने आखिरी 3 मैचों को जीतकर प्लेऑफ में जगह बनाई। टीम ने इस दौरान SRH को 7 विकेट और मुंबई को महज 5 रन से हराया। KKR के खिलाफ आखिरी मुकाबला जीतकर टीम को क्वालिफाई करना था, लेकिन टीम 20 ओवर में 176 रन ही बना सकी।

जवाब में KKR को आखिरी 5 ओवर में 63 रन की जरूरत थी। यहां रिंकू सिंह ने 33 बॉल पर 67 रन की नॉटआउट पारी खेली, उन्होंने बड़े-बड़े शॉट्स लगाए। आखिरी 3 गेंदों पर टीम को 18 रन चाहिए थे, रिंकू ने 16 रन बना भी दिए, लेकिन उनकी टीम 1 रन से मैच हार गई। एक रन की रोमांचक जीत के बाद LSG 17 पॉइंट्स लेकर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर गई।

रिंकू की फाइटिंग पारी के बावजूद LSG को 1 रन से रोमांचक जीत मिली।

रिंकू की फाइटिंग पारी के बावजूद LSG को 1 रन से रोमांचक जीत मिली।

अब देखें मुंबई के खिलाफ और प्लेऑफ में LSG का रिकॉर्ड…

प्लेऑफ और चेपॉक में एक भी जीत नहीं
2022 में पहली बार IPL में शामिल होने के बाद पिछले सीजन लखनऊ सुपरजायंट्स ने प्लेऑफ तक का सफर तय किया था। लेकिन एलिमिनेटर में टीम बेंगलुरु के खिलाफ हार के बाहर हो गई। इस बार भी टीम नंबर-3 पर रखकर एलिमिनेटर में पहुंची, लेकिन उन्हें अब भी प्लेऑफ में पहली जीत की ही तलाश है।

चेपॉक में टीम ने CSK के खिलाफ एक मुकाबला इसी सीजन खेला था। 217 रन के टारगेट के सामने टीम 205 रन ही बना सकी थी। वहीं मुंबई ने इस मैदान पर 14 मैच खेले हैं। ऐसे में चेपॉक पर टीम का कम अनुभव उनके खिलाफ जा सकता है।

मुंबई को तीनों मैच हराए
LSG मुंबई के सामने प्लेऑफ में तो पहली बार ही आमने-सामने होंगी। लेकिन लीग स्टेज में दोनों टीमों के बीच 3 मैच खेले गए और तीनों में लखनऊ को जीत मिली। इनमें 2 मुकाबले मुंबई और एक लखनऊ में खेला गया। दोनों टीमें पहली बार ही चेपॉक स्टेडियम में भी आमने-सामने होंगी।

MI के खिलाफ क्या होगी LSG की प्लेइंग-11?
क्रुणाल पंड्या करण शर्मा को बाहर बैठाकर आयुष बडोनी को ओपनिंग करने भेज सकते हैं। चेपॉक की स्पिन पिच को देखते हुए अमित मिश्रा को बॉलिंग के दौरान इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में शामिल किया जा सकता है।

क्रुणाल पांड्या (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), आयुष बडोनी, प्रेरक मांकड़, मार्कस स्टोयनिस, निकोलस पूरन, कृष्णप्पा गौतम, रवि बिश्नोई, यश ठाकुर, नवीन-उल-हक, मोहसिन खान।

इम्पैक्ट प्लेयर – अमित मिश्रा, डेनियल सैम्स, युद्धवीर सिंह चरक, दीपक हुड्डा, काइल मेयर्स।

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.