Best News Network

पंत फिट नहीं हुए तो कौन होगा भारत का विकेटकीपर: वर्ल्ड कप टीम के लिए राहुल-ईशान की दावेदारी मजबूत, संजू भी पीछे नहीं

स्पोर्ट्स डेस्क5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत में 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है और अब 101 दिन का समय बचा है। भारत का टीम मैनेजमेंट अब भी परफेक्ट कॉम्बिनेशन तलाशने में जुटा है। ऐसे में सिलेक्टर्स भी टीम मैनेजमेंट के सामने हर स्पॉट के लिए कई विकल्प रखना चाहते हैं।

यही कारण है कि पिछले एक साल से टीम के हर स्पॉट के लिए अलग-अलग खिलाड़ियों को आजमाया जा रहा है। सूर्यकुमार यादव को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने का मौका दिया गया, तो तेज गेंदबाजी मोर्चे पर युवा उमरान मलिक जैसे टैलेंट को खिलाया गया। टीम से बाहर चल रहे स्पिनर कुलदीप यादव ने भी वापसी की।

स्पेशलिस्ट बल्लेबाज और गेंदबाज के भी कई ऑप्शन तलाशे गए, लिहाजा इन डिपार्टमेंट में सिलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट को बहुत ज्यादा माथापच्ची करने की जरूरत महसूस नहीं हो रही है। इन सबसे अलग एक डिपार्टमेंट ऐसा है, जिस पर स्पष्ट जवाब न तो अभी सिलेक्टर्स के पास है और नही किसी क्रिकेट एक्सपर्ट के पास। यह डिपार्टमेंट है विकेटकीपिंग का। दरअसल, ऋषभ पंत चोटिल हैं और BCCI की मेडिकल टीम उन्हें समय पर फिट करने की कोशिश कर रही है, अगर पंत फिट नहीं हो पाते हैं, जो उनकी जगह फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर कौन होगा इस पर सस्पेंस है।

इस स्टोरी में हम ऐसे चार विकेटकीपर बल्लेबाजों की संभावनाओं को जानने की कोशिश करेंगे, जो पंत की जगह ले सकते हैं। इनमें केएल राहुल, संजू सैमसन, ईशान किशन और केएस भरत शामिल हैं। हम इन चारों की दावेदारी परफॉर्मेंस, रिकॉर्ड, स्ट्रेंथ और वीकनेस के आधार पर करेंगे…

शुरुआत करते हैं कार एक्सीडेंट में चोटिल ऋषभ पंत के वनडे परफॉर्मेंस और खूबियों से…

पहले देखें ऋषभ पंत का वनडे में परफॉरमेंस…

अब जानिए पंत की 3 खूबियां…

  • हर परिस्थिति में रन बनाते हैं पंत का बैटिंग रिकॉर्ड देखें तो वे हर परिस्थिति में रन बनाते हैं। पंत ने घरेलू मैदान पर 36.76 की एवरेज से 478 रन बनाए हैं, जबकि विदेशी पिचों में 33.66 के एवरेज से 303 रन स्कोर किए हैं।
  • बैटिंग लाइनअप में वैरायटी लाते हैं पंत लेफ्टी बैटर हैं। ऐसे में उनकी मौजूदगी बैटिंग ऑर्डर में वैरायटी लाती है।
  • विकेट के पीछे से गेम चलाते हैं, दवाब में नहीं आते हैं विकेटकीपिंग के दौरान पंत विकेट के पीछे से गेम चलाते हैं। वे अपने गेंदबाजों को सलाह देते हैं। उनके नाम 26 कैच और एक स्टंपिंग है। इसके अलावा, वे जब खुद बैटिंग करते हैं तो टॉप ऑर्डर के फ्लॉप होने पर भी दवाब में नहीं आते और टीम को संकट से उबार ले जाते हैं।

यहां से देखते हैं पंत के 4 विकल्प…

केएल राहुल के पास वर्ल्ड कप का अनुभव
केएल राहुल 2019 का वनडे वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं। तब राहुल ने 9 मैच में 45 की औसत से 361 रन बनाए थे। हालांकि, तब वे स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर खेले थे। राहुल की हालिया खराब फॉर्म भी उनकी दावेदारी कमजोर कर सकती है, हालांकि उनके अनुभव और बैटिंग के उन्हें तवज्जो दी जा सकती है। राहुल ने 54 मैचों में विकेट के पीछे 32 कैच पकड़े हें, जबकि दो बैटर्स काे स्टंप किया है।

स्ट्रेंथ – राहुल स्पिन और पेस बॉलिंग खेलने में सक्षम हैं। उनमें बड़े शॉट्स खेलने की क्षमता है। फील्डिंग उनके अनुरूप नहीं हो तो भी गैप निकालते हैं।
वीकनेस – फिटनेश के मामले में राहुल कमजोर नजर आते हैं। बैटिंग करते समय उनमें इंजरी का चांस हमेशा बना रहता है। वे अभी भी NCA में रिहैब कर रहे हैं। ऐसे में उनका चयन काफी हद तक उनकी फिटनेस पर भी निर्भर करेगा।

सैमसन दमदार विकल्प, लेकिन कंसिस्टेंट नहीं
केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन भी भारतीय टीम में मौका मिलने वालों में प्रबल दावेदार हैं। हालांकि, बीच-बीच में संजू सैमसन टीम से बाहर होते रहे है। कभी फॉर्म के कारण तो कभी चोट के कारण। संजू टेक्निकल बैटर है। शॉट्स खेलना जानते है और प्रेशर को भी हैंडल कर लेते है। वे पंत की जगह 5वें नंबर पर फिट भी बैठते है। इसलिए टीम इन पर विचार कर सकती है। अब तक खेले 11 वनडे में सैमसन ने 330 रन स्कोर किए है।​​​​ सैमसन के नाम 7 कैच और दो स्टंपिंग हैं।

स्ट्रेंथ – वनडे फॉर्मेट के हिसाब से स्ट्राइक रेट मैंटेन करना जानते है। सैमसन धैर्य रख कर बल्लेबाजी करते है। आसानी से विकेट नहीं गवांते है। फुल टाइम विकेटकीपिंग करते है।
वीकनेस – बड़े टूर्नामेंट का अनुभव नहीं है। इंजरी होने का चांस रहता है। संजू की बैटिंग में निरंतरता नहीं है। पिछली 10 पारियों में वे दो फिफ्टी ही जमा सके हैं।

ईशान किशन के नाम दोहरा शतक, पर वे भी निरंतर नहीं
ईशान किशन भी पंत की जगह के दावेदार माने जा रहे है। वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश खिलाफ ईशान किशन दोहरा शतक लगा चुके है। वे पिछले कुछ समय से लगतार भारतीय टीम का हिस्सा हैं। अब तक खेले 14 मैच में किशन ने 510 रन बनाए है। इसमें 1 दोहरा शतक और 3 अर्धशतक शामिल है। उनमें भी निरंतरता की कमी है। पिछली 10 पारियां देखें तो उनके बल्ले से एक दोहरा शतक और 3 अर्धशतक निकले हैं, लेकिन किशन 5 दफा 20 या फिर इससे कम के स्कोर पर आउट हुए हैं। विकेट के पीछे से प्रदर्शन की बात करें तो ईशान किशन ने 5 कैच पकड़े हैं और दो स्टंपिंग की है।

स्ट्रेंथ – बड़े शॉट खेलने में सक्षम है। विकेटकीपिंग कर लेते है। भारत की ओर से ICC टूर्नामेंट खेलने का अनुभव।
वीकनेस – स्पिनर्स को खेलने में दिक्कत। ऑफसाइड में ज्यादा शॉट नहीं। स्ट्राइक रोटेट नहीं करते।

केएस भरत अच्छे विकेटकीपर लेकिन बैटिंग में कमजोर
भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर श्रीकर भरत भी टीम में दावेदार माने जा रहे है। हालांकि, भरत ने अभी टीम के लिए वनडे में डेब्यू नहीं किया है। लेकिन, इस साम जनवरी में न्यूजीलैंड दौरे पर संजू सैमसन की जगह केएस भरत को टीम के स्क्वॉड में शामिल किया गया था। हालांकि, भरत ने एक भी मैच नहीं खेला। डोमेस्टिक क्रिकेट में भरत ने शानदार प्रदर्शन किया है। 64 मैच में उनके नाम 1950 रन है। ऐसे आने वाले दौरों में आजमाया जा सकता है और वर्ल्ड कप टीम में उनके नाम पर विचार हो सकता है।

स्ट्रेंथ: विकेट कीपिंग पंत की ताकत बन सकती है। लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम 69 कैच और 13 स्टंपिंग हैं।

वीकनेस: भरत ने अब तक वनडे फॉर्मेट में डेब्यू नहीं किया है। ऐसे में सीधे वर्ल्ड कप टीम में भरत की एंट्री मुश्किल लगती है।

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.