Best News Network

फीचर आर्टिकल: 5जी नीलामी में 19867.8 MHz  स्पेक्ट्रम हासिल कर ग्राहकों को नया अनुभव देगा एयरटेल

नई दिल्ली8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
43,084 करोड़ रुपये में 900, 1800, 2100, 3300 MHz और 26 GHz  फ्रीक्वेंसी बैंड में 19867.8 MHz  स्पेक्ट्रम का किया अधिग्रहण, स्पेक्ट्रम 20 साल के लिए रहेगा सुरक्षित। - Dainik Bhaskar

43,084 करोड़ रुपये में 900, 1800, 2100, 3300 MHz और 26 GHz  फ्रीक्वेंसी बैंड में 19867.8 MHz  स्पेक्ट्रम का किया अधिग्रहण, स्पेक्ट्रम 20 साल के लिए रहेगा सुरक्षित।

भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित नवीनतम 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में एयरटेल ने अपने ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए शानदार प्रदर्शन किया है। एयरटेल 900, 1800, 2100, 3300 MHz और 26 GHz फ्रीक्वेंसी बैंड में 19867.8 MHz स्पेक्ट्रम हासिल कर ग्राहकों को बेहतरीन अनुभव उपलब्ध करवाने जा रही है। कंपनी 43,084 करोड़ रुपये में 20 साल के लिए यह स्पेक्ट्रम हासिल कर भारत की 5जी क्रांति का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

नवीनतम अधिग्रहण के साथ एयरटेल के पास अब देश में सबसे व्यापक मोबाइल ब्रॉडबैंड फुटप्रिंट है, जो इसे भारत में 5जी क्रांति की शुरुआत करने के मामले में सबसे खास बनाता है। पिछले कुछ समय में स्पेक्ट्रम अधिग्रहण में एयरटेल ने स्मार्ट और समझदारी भरी रणनीति अपनाई है। कंपनी के पास निम्न और मध्य बैंड स्पेक्ट्रम (sub GHz/1800/2100/2300 बैंड) का सबसे बड़ा पूल है, जो 3.5 GHz में शानदार क्षमता के साथ बेहतरीन 5जी कवरेज प्रदान कर सकता है। 26 GHz बैंड एयरटेल को कम लागत पर 100 गुना अधिक क्षमता के साथ स्थापित कर सकेगा।

एयरटेल के पास पहले ही सबसे अच्छे स्पेक्ट्रम का पूल मौजूद है और हालिया अधिग्रहण के बाद कंपनी को आने वाले कई वर्षों तक स्पेक्ट्रम पर कोई भौतिक राशि खर्च करने की जरूरत नहीं रहेगी। इसके अलावा, इस स्पेक्ट्रम अधिग्रहण से एयरटेल को स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क (SUC) के लिए भुगतान को काफी कम करने और प्रतिकूल SUC आर्बिट्रेज को खत्म करने में भी मदद मिलेगी।

ग्राहकों के लिए लाभ
एयरटेल अब देश के हर हिस्से में प्रमुख शहरों से 5जी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है। चूंकि उपकरणों का एक बड़ा प्रतिशत अब 5जी सक्षम है, इसलिए 5जी तकनीक का ग्राहकों को इंतजार है। एयरटेल को भरोसा है कि ग्राहकों को सुपरफास्ट 5जी का अनुभव पसंद आएगा और इसकी वजह से कपंनी के उपभोक्ताओं की संख्या भी तेजी से बढ़ेगी। इसके अलावा, एंटरप्राइज सेगमेंट में एयरटेल की मजबूत उपस्थिति से कई औद्योगिक उपयोग के मामलों में भी एयरटेल का वर्चस्व बढ़ेगा, जिससे B2B बाजार में एयरटेल के नेतृत्व को और मजबूती मिलेगी।

हर ग्राहक की जरूरत होगी पूरी
भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, “एयरटेल 5जी नीलामी के नतीजों से खुश है। नवीनतम नीलामी में यह स्पेक्ट्रम अधिग्रहण हमारी कम लागत पर सर्वोत्तम स्पेक्ट्रम संपत्ति खरीदने के लिए समझदारी भरी रणनीति का हिस्सा रहा है। इससे हमें नवाचार बढ़ाने और भारत में बेहतरीन अनुभव की मांग करने वाले प्रत्येक समझदार ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। हमें भरोसा है कि हम कवरेज, स्पीड और लेटेंसी के मामले में भारत में बेहतरीन 5जी अनुभव देने में कामयाब होंगे।

यह हमें हमारे B2C और B2B दोनों ग्राहकों के लिए तयशुदा नियमों को बदलने की अनुमति देगा। 5जी तकनीक वह क्रांति है जो भारत के विनिर्माण, सेवाओं और कई अन्य क्षेत्रों को बदल सकती है। हम सरकार के डिजिटल इंडिया विजन के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और यह सुनिश्चित करना जारी रखेंगे कि भारत प्रौद्योगिकी के मामले में दुनिया के लिए एक लाइटहाउस बने।

नवाचार में एयरटेल हमेशा रहा आगे
5जी क्रांति के प्रयोगों की बात हो तो एयरटेल भारत में हमेशा सबसे आगे रहा है। वर्ष 2018 में सफलतापूर्वक 5जी परीक्षण करने वाली देश की पहली दूरसंचार कंपनी एयरटेल ही है। कंपनी ने कोलकाता में 700 MHz बैंड पर भारत का पहला ग्रामीण 5जी परीक्षण कर अपने वर्चस्व का प्रदर्शन किया था।

इसके अलावा एयरटेल 5जी कैप्टिव प्राइवेट नेटवर्क के साथ बॉश मैन्यूफैक्चरिंग एग्जीक्यूशन सिस्टम को संचालित करने में भी अव्वल रहा।

साथ ही अपोलो अस्पताल के साथ साझेदारी में भारत की पहली 5जी कनेक्टेड एम्बुलेंस का परीक्षण भी एयरटेल ने किया। कस्टम-डिजाइन की गई अत्याधुनिक 5जी कनेक्टेड एम्बुलेंस नवीनतम चिकित्सा उपकरण, पेशेंट मॉनिटरिंग एप्लिकेशन और टेलीमेट्री उपकरणों से लैस थी, जो वास्तविक समय में रोगी के स्वास्थ्य डेटा को अस्पताल तक पहुंचाने में सक्षम थी।

साथ ही भारत के पहले 5जी क्लाउड गेमिंग प्रदर्शन और पहले लाइव एयरटेल 5जी संचालित होलोग्राम (175* रीप्लेड) सहित 5जी क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाले हर काम में एयरटेल सबसे आगे रहा है। हाई स्पीड 5जी टेस्ट नेटवर्क पर अत्याधुनिक इमर्सिव वीडियो तकनीक का उपयोग करते हुए एयरटेल ने 1983 क्रिकेट विश्व कप के दौरान कपिल देव के जिम्बाब्वे के खिलाफ प्रसिद्ध 175 नॉट आउट अनुभव को फिर से तैयार किया।

कहा जा सकता है कि भारत में 5जी के हर परीक्षण में अव्वल रहने के बाद एयरटेल ने 5जी नीलामी में 19867.8 MHz स्पेक्ट्रम हासिल करने के बाद ग्राहकों के प्रति खास अनुभव देने के अपने संकल्प को पूरा किया है। अपने पास 5जी एनेबल्ड उपकरण पहले से रखने वाले ग्राहकों को लंबे समय से 5जी कनेक्टिविटी का इंतजार है और एयरटेल के साथ यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। 19867.8 MHz स्पेक्ट्रम हासिल करने की खबर के बाद एयरटेल के उपभोक्ता जल्द ही बेहतरीन अनुभव मिलने की उम्मीद जता रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Business News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! NewsAzi is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.